प्राथमिक शिक्षा निदेशक से 26 सूत्री मांगों पर हुई सकारात्मक वार्ता का संघ ने किया स्वागत

दाउदनगर(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। प्राथमिक शिक्षक संघ(गोप गुट) मूल की औरंगाबाद जिला कमिटी ने राज्य कमिटी के पदधारकों की 26 सूत्री राज्य स्तरीय मांगों को लेकर प्राथमिक शिक्षा निदेशक से पटना में हुई शिष्टमंडलीय वार्ता का स्वागत किया है।

संघ के जिला सचिव अवधेश कुमार, जिलाध्यक्ष संजय कुमार सिंह, जिला कोषाध्यक्ष प्रह्लाद प्रसाद तथा सम्मानित अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह ने यहां संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति जारी कर उम्मीद जताया कि इससे शिक्षकों की कई सारी लंबित समस्याओं का समाधान संभव हो सकेगा। शिष्टमंडलीय वार्ता में सालों भर का आवंटन वित्तीय वर्ष के प्रारंभ में ही जिलों को भेजने, एमएसीपीएस के के लिए चार दिनों के अंदर सभी जिलों को संबंधित आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने, बेसिक-ग्रेड के नियोजित शिक्षकों को स्नातक-ग्रेड में प्रोन्नति के लिए बहुत कार्रवाई, समग्र शिक्षा अभियान के तहत वेतन प्राप्त कर रहे शिक्षकों की भविष्य निधि में जमा होने वाली राशि की समस्या हल करने के लिए ट्रेजरी से वेतन भुगतान करवाने, समग्र विद्यालय अनुदान की राशि तथा टीएलएम की राशि को बहुत जल्द ही सभी विद्यालयों के खातों में भेजवाने, बच्चों के लिए आवश्यक पाठ्य-पुस्तकों की खरीद हेतु उनके खातों में राशि भेजने के बजाए पूर्व की भांति सीधे छपी हुई पाठ्य-पुस्तकें उपलब्ध करवाने, नियोजित शिक्षकों का यूटीआई में जमा राशि का एकमुश्त भुगतान करवाने एवं अन्य बिंदुओं पर सकारात्मक बातचीत हुई है।

कुल मिलाकर यह शिष्टमंडल-वार्ता सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में संपन्न हुई है तथा इससे शिक्षकों की कुछ समस्याओं के समाधान के लिए राह खुलती हुई दिखाई पड़ रही है । फिर भी शेष समस्याओं के समाधान के लिए आन्दोलन ही एकमात्र रास्ता है जिसकी घोषणा संघ की राज्य कमिटी की बैठक के बाद जल्द ही की जाएगी।