अमारी पंचायत में शोभा की वस्तु बनकर रह गई नल जल योजना

गोह(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। कहने के तो नल जल योजना घर घर तक पहुंच गयी है, पर धरातल पर इसका कुछ अलग ही नजारा देखने को मिलता है। ताजा मामला गोह के अमारी पंचायत के वार्ड नंबर-7 बाजितपुर गांव का है। यहां सिर्फ ग्रामीणों को ठगने का काम किया गया है।

http://डीआरओ ने किया मतगणना केंद्र का निरीक्षण

ग्रामीणों के अनुसार कई माह पहले से यहां नल जल योजना का कार्य प्रारंभ है पर अभी तक पूरी नहीं हो सका है। यहां तक कि वार्ड सदस्य और मुखिया भी योजना की हालत को देखने धरातल पर नहीं आए हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि इस गांव के साथ सौतेला व्यवहार किया जाता है। चाहे पक्की सड़क की बात हो, नाली निर्माण की बात हो या कुछ और, सभी मामलों में गांव को दरकिनार कर दिया जाता है। कई माह से सड़क के लिए भी सिर्फ आश्वासन ही मिला है। कार्य शुरू भी हुआ तो कोई सुधि लेने वाला नही हैं। चाहे मुखिया हो या वार्ड पार्षद, सभी का रवैया ढुलमुल है या यूं कहें कि कमीशन खाकर सब चुप बैठे हैं।

हद तो यह है कि इसी पंचायत के वार्ड नंबर-13 में महद्दीपुर में कुछ घरों में अभी भी नल जल का कनेक्शन नहीं दिया गया है। वही कही मुख्य पाइप लाइन भी जमीन के अंदर नही बिछाया गया है। इस तरह से नल जल योजना सिर्फ कागज पर ही रह गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सात निश्चय की महत्वाकांक्षी योजना कही जाने वाली इस योजना में काफी धांधली बरती गई है और कई जगहों पर कार्य अधूरा पड़ा है। ऐसे में में देखना यह होगा कि पदाधिकारी इस मामलें में कितनी गंभीरता दिखाते हुए कोई ठोस पहल करते हैं। इस गांव के गोपाल प्रसाद सिंह, उमेश सिंह, नागेन्द्र कुमार, अरविंद कुमार, राकेश सिंह एवं श्यामनंदन यादव कहते है कि यदि सही मायने में नल जल योजना की जांच हो जाए तो एक बड़ा घोटाला उजागर हो सकता है।