पटरी पर नही आ रहा स्वास्थ्य महकमें का सिस्टम, तड़पते मरीज को बैठा कर धक्का मारते रहे लोग, फिर भी स्टार्ट नही हुआ एम्बुलेंस

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। बिहार में महागठबंधन की नई सरकार के उप मुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव द्वारा स्वास्थ्य महकमें की व्यवस्था में सुधार के प्रयास के बावजूद सिस्टम पटरी पर नही आ रहा है।

बानगी के रूप में औरंगाबाद के देव के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की यह ताजा तस्वीर देख लीजिएं। तस्वीर में साफ देख सकते है कि मरीजों को ले जानेवाले 102 नंबर एंबुलेंस में कैसे धक्का लगाया जा रहा है। हद तो यह कि धक्का लगा रहे लोग थक गए फिर भी एंबुलेंस स्टार्ट नहीं हुआ। काफी प्रयास के बाद भी एंबुलेंस के स्टार्ट नहीं होने पर ड्राईवर ने वाहन में खराबी की बात कहकर पल्ला झाड़ लिया। मौके पर मौजूद एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि जिस एंबुलेंस को धक्का दिया जा रहा था, उस एंबुलेंस में एक इमरजेंसी मरीज को बैठाया गया था। इसके बाद एंबुलेंस स्टार्ट नहीं हुआ। लोग मिलकर धक्का देने लगे लेकिन काफी प्रयास के बाद भी एंबुलेंस चालू नहीं हुआ। तब मरीज को एंबुलेंस से दूसरे एंबुलेंस में शिफ्ट कर उसे इलाज के लिए औरंगाबाद सदर अस्पताल भेजा गया।

अब तस्वीर यानी वीडियो के सामने आने के बाद औरंगाबाद के स्वास्थ्य महकमे की भारी फजीहत हो रही है। इस बारे में पूछे जाने पर सिविल सर्जन डॉ. कुमार वीरेंद्र प्रसाद ने कहा कि सभी एंबुलेंस को कंडीशन में लाने के लिए काम किया जा रहा है। कहा कि जो भी एंबुलेंस खराब है उसे जल्द ही दुरुस्त कर लिया जाएगा। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग आगे जो भी कार्रवाई करे लेकिन इस तस्वीर के सामने आने के बाद इतना तो साफ हो गया है कि मरीजों की जान बचाने में अहम भूमिका निभाने वाले एंबुलेंस खुद ही बीमार है और उन्हे इलाज की दरकार है।