स्टेट हाईवे-101 के एलायन्मेंट में गड़बड़ी को ले सांसद ने लिखा पथ निर्माण मंत्री को पत्र

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। स्टेट हाईवे-101 के एलायन्मेंट में सुधार करने कों लेकर औरंगाबाद के सांसद सुशील कुमार सिंह ने बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन को पत्र लिखा है।

पत्र में सांसद ने कहा है कि सूर्य महोत्सव, देव के अवसर पर मेरी मांग पर अम्बा से गया वाया देव, मदनपुर, कासमा, चिरैला, मथुरापुर, डिहा, कस्थुआ, पुनाकला, मगध मेडिकल कॉलेज होते हुए सिकरिया मोड़(गया) पथ को राजकीय पथ का दर्जा देते हुए निर्माण की स्वीकृति मुख्यमंत्री द्वारा दी गयी थी लेकिन इसके एलायन्मेंट को गलत तरीके से बदलने का अधिकारियो द्वारा प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत अम्बा से गया तक परैया प्रखंड में मोरहर नदी पर दो-दो उच्च स्तरीय बड़े पुल का निर्माण के साथ एकपथीय पथ का निर्माण कराया गया है। अभी ऐसी सूचना प्राप्त हो रही है कि इस पथ का दोहरीकरण(7मीटर) का निर्माण कार्य एडीबी के सहयोग से किया जाने वाला है, जिसमे संबंधित अधिकारियो द्वारा एक साजिश के तहत इसे एनएच-19 के दर्जी बिगहा-मदनपुर तक बना कर छोड़ दिया जाएगा।

मेरे द्वारा पूछे जाने पर इस बिषय में बताया गया कि भारत माला के तहत आमस दरभंगा सड़क का निर्माण होने वाला है। इसलिए मदनपुर से आगे पथ की आवश्यकता नहीं है। अधिकारियो का यह तर्क सर्वथा अनुचित है। यदि ऐसा हुआ तो औरंगाबाद जिले के मदनपुर, रफीगंज, गया जिले के गुरारू, परैया, चंदौती प्रखंड के सैकड़ो गांवों के लाखो लोग अच्छी सड़क सुविधा से वंचित हो जाएंगे। जो कही से भी उचित नहीं होगा। संज्ञान में यह भी लाना चाहता हूं कि देव सूर्य मंदिर छठ पूजा के समय लोगो की आस्था जुड़ी रहती है। इन प्रखंडो से भारी संख्या में छठ व्रती सड़क मार्ग से मेले में शामिल होते है जबकि राज्य सरकार के द्वारा पूर्व में इसी एलायन्मेंट के साथ करोडों करोड़ रूपये खर्च कर सड़क एवं पुल का निर्माण किया गया था। इस बात की जानकारी प्राप्त होने पर दोनों जिले के पांचो प्रखंड के जनता में भारी आक्रोश व्याप्त है। मैं अधिकारियों के द्वारा दिए गए नये प्रस्ताव का घोर विरोध करता हूं क्योंकि यह कही से भी उचित नहीं है और यह दी गयी सुविधा को छिनने का मामला है। आग्रह होगा कि पूर्व प्रस्तावित एलायन्मेंट के अनुसार ही सड़क निर्माण का कार्य कराने का कष्ट करेंगे।