जागरूकता से जीत सकते हैं कैंसर के खिलाफ लड़ाई: डॉ. राजेश रंजन

  • किडनी के कैंसर के इलाज के लिए विभिन्न स्तरों पर हैं कारगर उपाय
  • नियमित जांच, स्वस्थ जीवनशैली और डॉक्टर के सुझावों से कैंसर से लड़ना होगा आसान

पटना(लाइव इंडिया न्यूज़18 ब्यूरो)। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसमें समय से जांच कराना और इसपर उचित कदम उठाना बहुत महत्वपूर्ण है। जब कैंसर के लक्षण प्रारंभ होते हैं, तो उपयुक्त चिकित्सा देखभाल और इलाज के साथ कई मामलों में यह बीमारी पूरी तरह से ठीक हो सकती है। यदि हम कैंसर के खिलाफ सख्ती से लड़ते हैं और इसे समय पर पकड़ लेते हैं तो हम इस खतरनाक बीमारी को समाप्त करने में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

किडनी कैंसर से जुड़े एक जागरूकता कार्यक्रम में ये बातें जाने माने यूरोलॉजिस्ट डॉ. राजेश रंजन ने कहीं। उन्होंने कहा कि किडनी के कैंसर के मामलों में किये जाने वाले उपचारों में पार्सियल नेफ्रेक्टोमी, रेडिकल नेफ्रेक्टोमी, कीमोथेरेपी, रेडिएशन और टारगेट थेरेपी शामिल होते हैं। कैंसर के अलग -अलग स्टेज में जरूरत के हिसाब से इन उपचारों का इस्तेमाल किया जाता है।

किडनी के कैंसर के खिलाफ बचाव में नियमित जांच, स्वस्थ जीवनशैली और डॉक्टर के सुझावों का पालन करना महत्वपूर्ण है। यदि किडनी के कैंसर के लक्षण शुरुआत में पहचान में आ जाते हैं तो इसका इलाज संभव है और जिम्मेदारी से कार्य करने से मरीज के जीवन को भी बचाया जा सकता है।

डॉ. राजेश रंजन ने बताया कि पटना में किडनी के कैंसर के लिए इलाज में इन दिनों सत्यदेव सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल ने मरीजों का काफी भरोसा जीता है। यहां लैप्रोस्कोपी के जरिए कई तरह की बीमारियों की सर्जरी आसानी से की जा रही है और मरीजों को इससे काफी फायदा मिल रहा है। अस्पताल की निदेशक डॉ अमृता ने कहा कि अस्पताल मरीजों की उम्मीदों पर खरा उतर रहा है। हम मरीजों की सेवा में लगातार तत्पर हैं।