शिक्षकों ने 18 सूत्री मांगों को ले 18 दिसम्बर को डीइओ कार्यालय पर धरना देने का लिया फैसला

दाउदनगर(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। प्राथमिक शिक्षक संघ(गोपगुट) ‘मूल’ ने औरंगाबाद जिले में नियुक्ति के दस साल बाद भी 34,540 कोटि के शिक्षकों की सेवा संपुष्टि नहीं होने पर गहरी नाराजगी जताई है।

संघ के जिला  महासचिव सत्येन्द्र कुमार ने सोमवार को यहां संघ की जिला कमिटी की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि दाउदनगर नगर परिषद के शिक्षकों को अभी तक मात्र 6 प्रातशत ही मकान किराया भत्ता मिल रहा है जबकि दाऊदनगर को भी नगर परिषद का दर्जा मिले करीब चार वर्ष बीत चुके हैं। इसी तरह से जिले के शिक्षकों की स्नातक और प्रधानाध्यापक के पदों पर प्रोन्नति भी विगत चार वर्षों से लंबित है तथा सभी कोटि के शिक्षकों का लाखों रुपए का बकाया भुगतान का कार्य भी अटका पड़ा है जिसे निष्पादित करने की चिंता किसी को नहीं है। उन्होंने जिले के सभी शिक्षक संघों का आह्वान किया कि जिले के सभी संघ मिलकर इन मुद्दों एवं अन्य अनेक शिक्षक हित के सवालों पर एक जुझारू और धारावाहिक संघर्ष शुरू करें ताकि जिले में शिक्षक हित के ज्वलंत सवालों को हल किया जा सके। बैठक में महासचिव के इस आह्वान पर प्राथमिक शिक्षक संघ(गोपगुट) ‘मूल’ की जिला कमिटी ने सर्वसम्मति से आगामी 18 दिसम्बर को जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय के समक्ष एकदिवसीय धरना देकर अपने धारावाहिक आन्दोलन की शुरुआत करने का निर्णय लिया।

जिला कमिटी ने धरना में जिला शिक्षा पदाधिकारी को सौंपने के लिए एक अठारह सूत्री मांगपत्र भी तैयार किया है जिसमें शिक्षकों को सभी प्रकार के बकाए का भुगतान शीघ्र करने, नियोजित शिक्षकों को पंद्रह प्रतिशत मूल वेतन में वृद्धि करने हेतु यथाशीघ्र वेतन निर्धारित करने,34,540 कोटि के शिक्षकों को यथाशीघ्र सेवा संपुष्टि करने, दाऊदनगर परिषद के शिक्षकों को 8 प्रतिशत आवास भत्ता देने हेतु आदेश निर्गत करने, नियोजित शिक्षकों को भी स्थानांतरण का लाभ शीघ्र देने, स्नातक एवं प्रधानाध्यापक के पदों पर शिक्षकों की लंबित प्रोन्नति प्रक्रिया को शीघ्र पूर्ण करने, शिड्यूल-2 से प्रभावित शिक्षकों की समस्याओं का निराकरण शीघ्र करने आदि मांगें प्रमुख रूप से शामिल हैं। बैठक में संघ के जिला संयोजक सुरेन्द्र सिंह, जिला सह संयोजक संजय कुमार सिंह, जिला कमिटी के सदस्य प्रहलाद प्रसाद, कैशमनी कुमारी, इन्दु कुमारी, अकबर आलम, जुल्फिकार अहमद, सुनील कुमार प्रजापति आदि शिक्षक उपस्थित थे। बैठक की अध्यक्षता जिला संयोजक सुरेन्द्र सिंह ने की।