बालू की ढुलाई करने वाले ट्रैक्टर से हर माह 5 हजार मांगता था गोह थानेदार, इस व्यक्ति की शिकायत पर गए जेल

औरंगाबाद/गोह(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। पटना से आई निगरानी अन्वेषण ब्यूरो की टीम ने औरंगाबाद जिले के गोह थानाध्यक्ष डॉ. मनोज कुमार को गुरुवार की सुबह 30 हजार की नगद रिश्वत लेते रंगेहाथ गिरफ्तार किया है। निगरानी की टीम के लीडर विजिलेंस डीएसपी सुरेंद्र कुमार मौआर ने बताया कि देवकुंड थाना क्षेत्र के रामपुर-बंधवा निवासी गिरीश कुमार एवं अन्य ने 31 दिसम्बर 2020 को निगरानी अन्वेषण ब्यूरो में यह शिकायत दर्ज कराई थी कि गोह थानाध्यक्ष डॉ. मनोज कुमार इलाके में बालू की ढुलाई करने वाले ट्रकों से प्रति माह प्रति ट्रक 5 हजार रुपयें की रिश्वत की मांग करते है।

मांग पूरी नही करने वाले ट्रकों को जबरन पकड़ कर थाना में लगा देते है। शिकायत का संज्ञान लेते हुए निगरानी अन्वेषण ब्यूरो ने मामलें का सत्यापन कराना। सत्यापन के बाद उनके नेतृत्व में निगरानी की एक टीम गठित हुई। इस बीच निगरानी की टीम के निर्देश पर शिकायतकर्ताओं ने गोह थानाध्यक्ष से रिश्वत की रकम निर्धारण को लेकर मोलभाव किया।

मोलभाव के बाद 5 हजार के बदले 3 हजार प्रति ट्रक प्रति माह रिश्वत की लेनदेन तय हुई। गुरुवार की सुबह गोह थानाध्यक्ष सिविल ड्रेस में ही सड़क पर ही प्रति ट्रक 3 हजार की रकम की वसूली कर रहे थे।

इसी दौरान घात लगाये बैठी निगरानी की टीम ने ऑन स्पाॅट धावा बोला और थानाध्यक्ष को रिश्वत लेते रंगे हाथों दबोच लिया। दबोचने के बाद निगरानी की टीम ने ऑन स्पाॅट जामा तलाशी ली। इस दौरान उनके पास से 30 हजार की रिश्वत की रकम बरामद की गई। इसके बाद निगरानी की टीम थानाध्यक्ष को पटना ले जाने के लिए अपनी गाड़ी में बिठाने लगी। इससे पहले ही कुछ स्थानीय लोगों ने थानाध्यक्ष की पिटाई भी कर दी। रास्ते में ही थानाध्यक्ष के साथ गाली गलौज करते हुए लोगों ने हाथापाई की। हालांकि निगरानी की टीम पूरी मुस्तैदी के साथ थानाध्यक्ष को बचाते हुए गाड़ी में बिठाकर पटना के लिए रवाना हो गई।

निगरानी की टीम द्वारा थानाध्यक्ष को शुक्रवार को पटना स्थित निगरानी अन्वेषण ब्यूरो की अदालत में पेशी के बाद अदालती आदेश पर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया जाएगा। एसपी सुधीर कुमार पोरिका ने बताया कि उन्हें इसकी जानकारी मिली है। मामले की छानबीन की जा रही है। निगरानी की टीम ने इसकी सूचना दी है। थानाध्यक्ष के खिलाफ विभाग के स्तर पर भी कार्रवाई की जाएगी। निगरानी की इस कार्रवाई के बाद औरंगाबाद जिले के पुलिस महकमे में हड़कंप मचा है।