अचानक पटना सिटी उपकारा पहुंचे डीएम चंद्रशेखर सिंह, गायब मिले जेलर, जानिए फिर क्या हुआ

  • डीएम ने पटना सिटी के अनुमंडल कार्यालय , निबंधन कार्यालय ,आरटीपीएस, लोक शिकायत निवारण कार्यालय, उपकारा सिटी का किया औचक निरीक्षण
  • 18अनुपस्थित कर्मियों के 1 दिन का वेतन स्थगित , पूछा स्पष्टीकरण।
  • फतुहा प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का किया निरीक्षण, काउंटर पर लोगों से पूछा हाल-चाल

पटना (लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। पटना डीएम चंद्रशेखर सिंह ने पटना सिटी उपकारा का औचक निरीक्षण किया। इस कारा में कुल 102 महिलाएं हैं । डीएम ने महिलाओं की स्वास्थ्य जांच करने तथा दवा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। मौके पर अनुपस्थित डॉक्टर साजिया इस्ताक के एक दिन का वेतन स्थगित करने तथा स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया। डीएम ने भोजन की गुणवत्ता में सुधार करने , परिसर की समुचित साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने तथा प्रवेश द्वार पर पंजी का समुचित संधारण करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान कर्तव्य से अनुपस्थित जेलर शमशेर खान के भी 1 दिन का वेतन स्थगित करते हुए स्पष्टीकरण पूछा गया है।

पटना सिटी उपकारा का निरीक्षण करते डीएम चंद्रशेखर सिंह।
पटना सिटी उपकारा का निरीक्षण करते डीएम चंद्रशेखर सिंह।

इसके बाद डीएम ने 10:30 AM में अनुमंडल कार्यालय पहुंचे तथा परिसर स्थित कार्यालयों का औचक निरीक्षण करने लगे। इस क्रम में उन्होंने अनुमंडल कार्यालय, आरटीपीएस काउंटर, लोक शिकायत निवारण कार्यालय , अवर निबंधन कार्यालय में कर्मियों की उपस्थिति तथा उपस्थिति पंजी के संधारण की जांच की। निरीक्षण के क्रम में 8 कर्मी समय से पूर्व ही कार्यालय में उपस्थित पाए गए। उन कर्मियों की सरकारी कार्य के प्रति कर्तव्यबोध को देखते हुए जिलाधिकारी ने कार्यस्थल पर ही उन 8 कर्मियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित एवं उत्साहवर्धन किया। प्रशस्ति पत्र पाकर सभी कर्मियों ने जिलाधिकारी के प्रति आभार प्रकट किया।

कार्यालय का निरीक्षण करते डीएम चंद्रशेखर सिंह।
कार्यालय का निरीक्षण करते डीएम चंद्रशेखर सिंह।

औचक निरीक्षण के क्रम में 16कर्मी अनुपस्थित पाए गए। उन कर्मियो के 1 दिन का वेतन स्थगित करते हुए स्पष्टीकरण किया गया है। अनुपस्थित कर्मियों में अनुमंडल कार्यालय के 10 कर्मी, लोक शिकायत निवारण कार्यालय के चार कर्मी, रजिस्ट्री ऑफिस के दो कर्मी थे। डीएम ने आरटीपीएस काउंटर पर वितरण पंजी का प्रतिदिन संधारण करने, वितरण का समय निर्धारित करने तथा वितरण काउंटर संबंधी संकेत प्रदर्शित करने का निर्देश दिया। काउंटर पर मौजूद कर्मी द्वारा बताया गया कि जनवरी माह में अभी 17 का वितरण किया गया है। कुल 67 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

फतुहा प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का निरीक्षण जिलाधिकारी ने किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने अभिलेखागार को कार्यरत करने तथा परिसर स्थित अन्य भवनों की स्थिति का निरीक्षण किया। आरटीपीएस काउंटर के निरीक्षण के क्रम में उपस्थित कर्मी द्वारा अवगत कराया गया कि आज सर्वर डाउन रहने के कारण आरटीपीएस का कार्य बाधित है। उन्होंने इसकी सुचारू व्यवस्था करने तथा बिहार राज्य प्रशासनिक सुधार मिशन को अवगत कराने की बात कही। डीएम ने उपस्थित आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन देने तथा लिंक के माध्यम से प्रमाण पत्र डाउनलोड करने को कहा। प्रखंड परिसर में संस्थापित होर्डिंग पर सरकारी योजनाओं का फ्लेक्स लगाने का भी निर्देश दिया। डीएम के साथ अपर समाहर्ता सामान्य विनायक मिश्रा एवं डीपीआरओ प्रमोद कुमार सहित स्थानीय अधिकारी गण मौजूद थे।