लव जिहाद को रोकने के लिए बने सख्त कानून : प्रभु दयाल

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। हिंदू जागरण मंच की औरंगाबाद इकाई की एक बैठक रविवार को यहां संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता मंच के जिलाध्यक्ष प्रभु दयाल ने की। बैठक में लव जिहाद, लालच देकर जबदस्ती धर्मांतरण एवं अपहरण कर लड़कियों का मत परिवर्तन कराकर जबरन निकाह पर चर्चा की गई। लव जिहाद पर तत्काल रोक लगाने और कानून बनाने पर बल दिया गया गया।

बैठक में मंच के जिलाध्यक्ष ने कहा कि जो लोग भी इस तरह के कार्य करते हैं, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। साथ ही लव जिहाद के खिलाफ कड़ा कानून बनना चाहिए ताकि इसपर रोक लगाई जा सके। श्री दयाल ने कहा कि एक षड्यंत्र के तहत मुस्लिम पुरुषों द्वारा गैर मुस्लिम समुदाय से जुड़ी महिलाओं को इस्लाम में धर्म परिवर्तन के लिए लक्षित कर प्रेम का ढोंग रचते है। यही लव जिहाद है। यह अवधारणा 2009 में राष्ट्रीय स्तर पर पहली बार केरल और उसके बाद कर्नाटक में ध्यान में आया। दिसंबर 2009 में केरल उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति केटी शंकरण ने हदिया केस मैं फैसला सुनाते हुए निष्कर्ष निकाला कि इसमें जबरदस्ती धर्मांतरण के संकेत हैं और इस प्रकरण में अपनाए गये तरीकों को लव जिहाद का नाम दिया।

आजकल गैर मुस्लिम समुदाय की महिलाएं काफी संख्या में इसकी शिकार हो रही हैं। बैठक में जिला महामंत्री शशिभूषण सिंह ने कहा कि लव जिहाद हमारे समाज के लिए एक खतरा है। पुलिस और प्रशासन राज्य में धार्मिक रूपांतरण के खतरे को रोकने में विफल रही हैं। ऐसे में केवल एक कानून ही, इससे रक्षा कर सकता है। इन परिस्थितियों में कानून हर हाल में आवश्यक हैं। बैठक में जिला विधि प्रमुख अंजनी कुमार सिंह, जिला मंत्री अविनाष कुमार, जिला मंत्री राजीव सिंह, जिला उप्पाध्यक्ष अभी पाठक, जिला मीडिया प्रभारी रविरंजन मिश्रा सहित अन्य उपस्थित थे।