समस्तीपुर के पीड़ित परिवार से मिला सीपीआई का राज्यस्तरीय प्रतिनिधि मंडल

  • घटना की उच्चस्तरीय जांच व पीड़ित परिवार को एक करोड़ मुआवजा के साथ बेटी को सरकारी नौकरी देने की मांग

पटना। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी बिहार राज्य परिषद ने समस्तीपुर में एक ही परिवार के 5 लोगों के सामूहिक आत्महत्या पर अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की है। पार्टी के राज्य सचिव रामनरेश पांडे ने आज जारी बयान में कहा कि यह घटना मानवता के लिए कलंक से कम नहीं है। पार्टी के राज्य सचिव ने कहा कि आज सीपीआई का प्रतिनिधिमंडल पूर्व सांसद शत्रुघ्न प्रसाद सिंह के नेतृत्व में समस्तीपुर के पीड़ित परिवार से मिला और घटना की विस्तृत जानकारी ली।

पीड़ित परिवार से बातचीत में पता चला कि वर्ष 2019 के बाद से कोई राशन कार्ड नहीं है। कोई सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल रहा था। पूरा परिवार खाने के लिए दाने-दाने को मोहताज था।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी बिहार राज्य परिषद ने समस्तीपुर में एक ही परिवार के 5 लोगों के सामूहिक आत्महत्या पर अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की है। पार्टी के राज्य सचिव रामनरेश पांडे ने आज जारी बयान में कहा कि यह घटना मानवता के लिए कलंक से कम नहीं है।

परिवार किसी तरह से जीवन यापन कर रहा था और कर्ज के बोझ तले दबा था। वही सूदखोर सूद के पैसे वापस करने को लेकर लगातार मारपीट व दबाव बनाते थे। इस प्रताड़ना से तंग आकर उनके परिवार ने आत्महत्या की। यह आत्महत्या का नहीं बल्कि हत्या का है। पीड़ित परिवार ने सूदखोरों के खिलाफ केस कर्ज कराया है। ऐसे में राज्य सरकार सूदखोरों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर, स्पीडी ट्रायल चलाकर दोषियों को सख्त से सख्त सजा सुनिश्चित कराएं। इसकी सरकार से मांग करते हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी पीड़ित परिवार को एक करोड़ रुपये मुआवजा देने की मांग करती है। उनके परिवार में बच्चे बेटी व दामाद को सरकारी नौकरी व सुरक्षा प्रदान करने की मांग करती है।

बता दें समस्तीपुर मऊ के ही मनोज कुमार झा ने गरीबी, भुखमरी, आर्थिक तंगी से त्रस्त होकर अपनी पत्नी और तीन बच्चों के साथ 5 जून को सामूहिक आत्महत्या कर ली थी। प्रतिनिधिमंडल ने उसकी एक विवाहिता बेटी और दामाद से मिलकर ढाढ़स बंधाया। शिष्टमंडल में शामिल नेताओं ने घटना की उच्चस्तरीय जांच करने और तत्काल पीड़ित परिवार को राहत मुहैया कराने की मांग सरकार से की है।

शिष्टमंडल में सीपीआई विधायक दल के नेता राम रतन सिंह, पूर्व विधायक एवं बेगूसराय भाकपा के जिला मंत्री का. अवधेश कुमार राय, समस्तीपुर के जिला मंत्री सुरेंद्र कुमार सिंह मुन्ना, विद्यापति प्रखंड भाकपा अंचल मंत्री भागवत प्रसाद सिंह, बछवारा प्रखंड भाकपा अंचल मंत्री का. भूषण सिंह, बछवाड़ा प्रखंड प्रमुख राधा देवी, बेगूसराय जिला परिषद् सदस्य बीना देवी, सीपीआई राज्य परिषद् सदस्य राजेंद्र चौधरी, नौजवान नेता रजनीश कुमार, राजेश शर्मा,अनिल राय, प्रयाग चन्द्र सिंह मुखिया, अंचल मंत्री विद्यापति, भगवात सिंह सहायक अंचलमंत्री, कैलाश राय, देवेन्द्र मली, उपेंद्र राय, वैजनाथ प्रसाद, शम्भु चौधरी आदि थे।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप व टेलीग्राम एप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)