स्पेशल टीम ने जीएसटी चोरी के मामले में की छापेमारी, व्यावसायिक प्रतिष्ठान के दो गोदाम सील 

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)।  जीएसटी की चोरी के मामले में विशेष टीम ने गुरुवार को शहर के एक व्यावसयिक प्रतिष्ठान के दुकान और गोदाम में छापेमारी की।

छापेमारी सेंट्रल आईबी और मगध जाेन के राज्यकर की संयुक्त टीम ने की। टीम ने कई दस्तावेजों को जब्त किया, जिससे पता चला कि कारोबारी द्वारा सवा करोड़ रुपए की बिक्री गई, लेकिन उसका जीएसटी नहीं दिया गया और छुपा दिया गया। मामला शहर के एमजी रोड का है। छापेमारी दल का नेतृत्व राज्यकर आयुक्त सुनिल कुमार, सहायक आयुक्त सुशील कुमार, मनोज कुमार पॉल, सरिता सिंह व अजीत कुमार ने किया। इस दाैरान आईबी की टीम भी मौजूद रही। छापेमारी से शहर के कारोबारियों में हड़कंप मच गया। इस दौरान कई बड़े कारोबारी दुकान बंद कर फरार हो गए। राज्यकर संयुक्त आयुक्त सुनील कुमार ने बताया कि कारोबारी ने टैक्स देकर माल खरीदा, लेकिन बिक्री छुपा दिया ताकि मुनाफा का टैक्स न भरना पड़े। एक माह में करीब 1.25 करोड़ रुपए का माल बेचा है, लेकिन बिक्री दिखाया ही नहीं। इसकी जानकारी सेंट्रल आइबी ने जुटाया। इसके बाद राज्यकर और सेंट्रल आइबी द्वारा छापेमारी की गई, जिसमें कर चोरी पकड़ी गई।

उन्होंने बताया कि सबसे पहले पहले एमजी रोड न्यू एरिया स्थित दुकान और गोदाम पर रेड की गई। इसके बाद जसोईया बियाडा कैंपस स्थित गोदाम में रेड किया गया। वही कारोबारी ने कहा कि कोई टैक्स चोरी नहीं की है। जांच में सब साफ हो जाएगा। सूत्रों की माने तो जिले के कई बड़े कारोबारी आईबी और जीएसटी के रडार पर हैं। इनमें कुछ ठेकेदार भी शामिल हैं। आईबी द्वारा इनकी कुंडली खंगाली जा रही है। इनके बिक्री और टैक्स भरने का अंतर विभाग पकड़ रहा है। लगातार कई माह से इसपर काम चल रहा है। जो अंतिम चरण में है।कई बड़े कारोबारियों को चिन्हित कर लिया गया है। जहां कभी भी टीम छापा मार सकती है। वैसे दुकानदारों पर भी नजर है जो सिर्फ कच्चा में माल खरीदते हैं और टैक्स चुराते हैं। प्रखंडों में ऐसे दुकानदारों की संख्या ज्यादा है। शहर के कई किराना मार्ट व शॉपिंग मॉल पर भी जीएसटी की नजर है। यहां भी टैक्स चोरी की खबर है।