NPGC के 15वें स्थापना दिवस समारोह में बोलें CEO, बिहार के साथ राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही यह परियोजना, NTPC में विलय के बाद अब नबीनगर सुपर थर्मल पावर स्टेशन के रूप में जाना जाएगा यह पावर प्रोजेक्ट

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। एनटीपीसी लिमिटेड का औरंगाबाद के नबीनगर स्थित पावर प्रोजेक्ट (पूर्व में नबीनगर पावर जनरेटिंग कंपनी) बिहार के साथ ही राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है। इस परियोजना की स्थापना से बिहार ही नहीं बल्कि अन्य कई राज्यों में बिजली की समस्या दूर हुई है।

ये बातें एनपीजीसी के 15वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीवीएन राव ने कही। श्री राव ने एनटीपीसी के ध्वज का ध्वजारोहण कर कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए कहा कि वर्ष 2008 में एनटीपीसी लिमिटेड एवं बिहार सरकार की संयुक्त साझेदारी में इस परियोजना की स्थापना की गयी थी। बाद में वर्ष 2018 में बिहार सरकार ने इसे पूरी तरह से एनटीपीसी लिमिटेड को हस्तांतरित कर दिया। उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी हो रही है कि एनपीजीसी नबीनगर का विलय एनटीपीसी में हो गया है और अब यह नबीनगर सुपर थर्मल पावर स्टेशन के नाम से जाना जाएगा।

श्री राव ने कहा कि इस परियोजना के निर्माण में सबसे बड़ी चुनौती भूमि अधिग्रहण को लेकर थी, लेकिन उन चुनौतियों के साथ ही हमने इस परियोजना को समय पर पूरा किया। इस परियोजना की पहली यूनिट से छह सितंबर 2019, दूसरी यूनिट से 23 जुलाई 2021 एवं तीसरी यूनिट से जून 2022 में कॉमर्शियल विद्युत उत्पादन शुरु किया गया जिसके साथ ही यह परियोजना एक स्टेशन के रूप में परिणत हो गया। यह परियोजना में कार्यरत सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के हार्ड वर्क एवं टीम वर्क के कारण संभव हो सका है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से शुरुआत में जुड़े सभी वरीय अधिकारियों ने जिस हार्ड वर्क के साथ काम किया, उसी का परिणाम है कि आज यह परियोजना इस मुकाम पर पहुंची है। श्री राव ने कहा कि परियोजना के साथ-साथ टाउनशिप इंफ्रास्ट्रक्चर में भी तेजी से विकास किया जा रहा है। टाउनशिप में नये अस्पताल के लिए भवन बनकर तैयार हो गया है और डाक्टर एवं अन्य स्वास्थ्यकर्मी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। वहीं आइपीडी भवन भी जनवरी 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसके अलावा परियोजना परिसर में ही एक भव्य मंदिर की स्थापना की गयी है, जहां बहुत सुखद एवं शांति का अनुभव होता है। उन्होंने कहा कि टाउनशिप अस्पताल में अक्टूबर के दूसरे सप्ताह से पैथोलॉजी लैब शुरु हो जाएगा। वहीं अगले कुछ महीनों में टाउनशिप परिसर में बैंक एवं एटीएम भी स्थापित हो जाएगा। इसके अलावा स्पलेश पुल और ऑडिटोरियम भी जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वरा महिला क्लब स्पोर्टस काउंसिल एवं कर्मचारी वेलफेयर एसोसियेशन द्वारा भी तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं जिसमें हम सभी की सक्रिय भागेदारी रहती है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि परियोजना से प्रभावित गांव भी हमारे अंग हैं तथा उनके प्रति भी हमारी सहानुभूति हमेशा रहती है। इन गांवों में कंपनी की ओर से हर जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही है।

उन्होंने कहा कि परियोजना प्रभावित गांवों में बुनियादी सुविधाएं, मोबाइल हेल्थ सर्विस, स्कूल भवन, स्वास्थ्य केंद्र, सड़क एवं पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने का कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि मेंह गांव में स्वास्थ्य केन्द्र बनकर तैयार हो गया है, जहां डाक्टर एवं स्वास्थ्यकर्मी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। निकट भविष्य में यहां गायनोकोलॉजिस्ट डाक्टर भी उपलब्ध होगी। इस प्रकार एनटीपीसी परियोजना प्रभावित गांवों के लोगों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए सदैव प्रयासरत है।