औरंगाबाद में होगी छः अंबेडकर आवासीय विद्यालयों की स्थापना, भूमि उपलब्ध कराने का प्रयास तेज

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद जिले में छः डाॅ. भीमराव अंबेडकर आवासीय विद्यालय की स्थापना के लिए जिला प्रशासन ने प्रयास तेज कर दिया है।

डीपीआरओ कृष्णा कुमार ने बताया कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के सचिव ने जिलाधिकारी को हाल में ही जिले में डॉक्टर भीमराव अंबेडकर आवासीय विद्यालय के निर्माण हेतु पत्र भेजा है। पत्र के अनुसार राज्य स्कीम मद से अनुसूचित जाति आबादी वाले 40 प्रखंडों में वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार जिसकी आबादी 50 हजार से अधिक है एवं वर्तमान में डाॅ. भीमराव अंबेडकर आवासीय विद्यालय निर्माण की स्वीकृति शेष है, में एक-एक 720 आसन वाले 10़2 आवासीय विद्यालय की स्थापना एवं निर्माण की प्रशासनिक स्वीकृति विभाग द्वारा दी गई है।

वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार औरंगाबाद जिले के देव, कुटुंबा, मदनपुर, नबीनगर, ओबरा एवं रफीगंज प्रखंड में अनुसूचित जाति की आबादी 50000 से अधिक है। इन प्रखंडों में आवासीय विद्यालय के आधारभूत संरचना के लिए प्रखंड मुख्यालय के निकट संपर्क पथ वाली कम से कम 3 एकड़ से 5 एकड़ सरकारी भूमि उपलब्ध होना आवश्यक है। जिले में उपयुक्त स्थान पर भूमि की उपलब्धता की कमी को ध्यान में रखते हुए विभागीय निर्देशानुसार वर्टिकल एलिवेशन से निर्माण का फ्लेक्सिबल ऑप्शन रखा जाएगा। सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत जिले में आवासीय विद्यालय के निर्माण के लिए सचिव ने डीएम को सुयोग्य भूमि के चयन में व्यक्तिगत अभिरुचि लेकर स्वयं स्थल निरीक्षण करते हुए 3 से 5 एकड़ तक की सरकारी भूमि डाॅ. भीमराव अंबेडकर आवासीय विद्यालय के नाम से 21 अप्रैल 2022 तक नियमानुसार हस्तांतरित करने का निर्देश दिया है। निर्देश के बाद जिला प्रशासन ने भूमि उपलब्ध कराने के लिए प्रयास तेज कर दिया है।