जल जीवन हरियाली अभियान की समीक्षा बैठक में दो अधिकारियों कोे शोकाॅज

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार ने बुधवार को समाहरणालय सभाकक्ष में बैठक कर जल जीवन हरियाली अभियान के तहत क्रियान्वित हो रही योजनाओं की समीक्षा की।

बैठक में सर्वप्रथम जल जीवन हरियाली के पोर्टल पर योजनाओं के इंट्री की समीक्षा की गई। इस दौरान विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि औरंगाबाद सदर प्रखंड एवं देव प्रखंड के विद्युत विपत्र की एंट्री कर दी गई है। शेष प्रखंडों में विद्युत विपत्र की एंट्री कराई जा रही है। वही डीडीसी ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में ली गई योजनाओं एवं उनके पूर्णता की एंट्री पोर्टल पर कराने का निर्देश दिया। इसके बाद पंचायत सरकार भवन में छत पर वर्षा जल संचयन संरचना के निर्माण से संबंधित समीक्षा की गई एवं जिला पंचायती राज पदाधिकारी को मुकेश कुमार सिन्हा को निर्देश दिया गया कि इस पर आवश्यक कार्रवाई करें। बैठक में लघु सिंचाई प्रमंडल औरंगाबाद द्वारा क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा के दौरान विभाग के कार्यपालक अनुपस्थित पाए गए। इसे लेकर डीडीसी ने कार्यपालक अभियंता को स्पष्टीकरण करने का निर्देश दिया। साथ ही ब्रेडा के कनीय अभियंता के अनुपस्थित पाए जाने पर उनसे भी स्पष्टीकरण मांगा गया।

लोक स्वास्थ्य प्रमंडल औरंगाबाद द्वारा कार्यरत और कार्यरत चापाकलो के सर्वेक्षण की प्रगति के क्रम में पाया गया कि उनके द्वारा चापाकलो का सर्वेक्षण करा कर प्रतिवेदन जिला ग्रामीण विकास अभिकरण में समर्पित नहीं किया जा रहा है। कार्यपालक अभियंता को स्मार पत्र देने का निर्देश उप विकास आयुक्त द्वारा दिया गया। वही जिला पंचायती राज पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले के सभी 5634 कंुओं का सर्वेक्षण किया जा चुका है एवं 129 कंुओं के जीर्णोद्धार का कार्य प्रारंभ किया जा चुका है। साथ ही लोक स्वास्थ्य प्रमंडल औरंगाबाद द्वारा जीर्णोद्धार कराए गए 203 कुंओं की जांच करने का निर्देश उप विकास आयुक्त द्वारा दिया गया। वित्तीय वर्ष 2020-21 में वृक्षारोपण की कार्य योजना पर चर्चा के दौरान निर्देश दिया गया कि वन विभाग द्वारा लगाए गए पौधों की उत्तरजीवितता की जांच कार्यक्रम पदाधिकारी, कृषि समन्वयक एवं जिला कृषि पदाधिकारी के माध्यम से कराई जाए। बैठक में जिला पंचायती राज पदाधिकारी मुकेश कुमार सिंहा, डीआरडीए के डायरेक्टर बालमुकुंद प्रसाद, जल जीवन हरियाली के नोडल पदाधिकारी कृष्णा कुमार, भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता राकेश कुमार, नबीनगर व रफीगंज नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।