सरकारी निर्देशों का उल्लंघन कर चेक काटने के मामले में 20 पंचायतों के मुखिया व पंचायत सचिवों को शोकाॅज

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। सरकारी निर्देशों का उल्लंघन कर चेक काटने के मामले में औरंगाबाद जिले के 20 पंचायतों के मुखिया एवं पंचायत सचिवों पर कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल इनसे स्पष्टीकरण मांगा गया है। जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कृष्णा कुमार ने बताया कि पन्द्रहवीं वित्त आयोग की अनुशंसा के आलोक मे ग्राम पंचायतों को अनाबद्ध अनुदान मद की प्राप्त राशि का व्यय पीएफएमएस. के माध्यम से किये जाने का निर्देश प्राप्त है।

अपर मुख्य सचिव, पंचायती राज विभाग, बिहार, पटना के पत्रांक 2489/पं.रा. दिनांक 18.05.2021 से प्राप्त निर्देष के आलोक में औरंगाबाद जिले के वैसे गाम पंचायतों जहां मुखिया एवं पंचायत सचिव द्वारा दिनांक 1 अप्रैल के बाद भी चेक/ड्राफ्ट के माध्यम से पन्द्रहवीं वित्त आयोग के अनाबद्ध अनुदान मद की राषि का व्यय किया गया है, की समीक्षा की गयी है। समीक्षा में पाया गया कि जिले के 20 ग्राम पंचायतों के मुखिया एवं पंचायत सचिव द्वारा दिषा-निर्देष के विपरीत पन्द्रहवीं वित्त आयोग के अनाबद्ध अनुदान मद की राषि का व्यय चेक/ड्राफ्ट के माध्यम किया गया है।

इस कारण इन पंचायतों के मुखियों एवं पंचायत सचिवों से स्पष्टीकरण की मांग की गयी है। इनसे स्पष्टीकरण प्राप्त होने के उपरान्त अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी। जिन पंचायतों मुखियों एवं पंचायत सचिवों से स्पष्टीकरण मांगा गया है, उनमें हसपुरा प्रखंड के अमझरषरीफ व डुमरा, रफीगंज के ईटार, अरथुआ, भदुकीकला, कजपा, सिहुली, कोटवारा, गोरडीहा, चेंव, भेटनिया, बलार व लट्टा, बारूण के पिपरा, कुटुम्बा के पिपरा बगाही व मटपा, देव के भवानीपुर, मदनपुर के सलैया व नीमा आजन एवं नबीनगर प्रखंड के हरिहर उर्दाना पंचायत के मुखिया एवं पंचायत सचिव शामिल है।