कर्मा में मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए चयन शिविर का आयोजन

बारुण(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। बारूण प्रखंड के सदुरी करमा स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय के प्रांगण में शनिवार को मोतियाबिंद के आपरेशन के लिए मरीजों के चयन हेतु शिविर का आयोजन नारायण चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल, जमुहार द्वारा किया गया।

https://liveindianews18.in/co-gave-blanket-to-helpless-people/

इस अवसर पर इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य एवं वरिष्ठ पत्रकार कमल किशोर ने कहा कि किसी भी प्रकार की बीमारी से ग्रसित मरीज का उपचार कराने में सहयोग करना सबसे पुनीत कार्य है और यह सच्ची मानवता का परिचायक है। उन्होंने कहा कि नारायण चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल की ओर से जिले के विभिन्न भागों में स्वास्थ शिविर तथा मोतियाबिंद ऑपरेशन शिविर का आयोजन करना निश्चित रूप से सराहनीय प्रयास है और इस कार्य में अन्य स्वास्थ्य संस्थानों को भी आगे आना चाहिए । शिविर में मोतियाबिंद पीड़ित लगभग डेढ़ सौ मरीजों की नेत्र जांच की गई जिसमें 50 लोग ऑपरेशन के लिए उपयुक्त पाए गए। सभी उपयुक्त पाए गए मरीजों को आगामी 21 जनवरी को नारायण चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में नेत्र रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों के द्वारा लेंस लगाकर निशुल्क ऑपरेशन किया जाएगा।

जांच शिविर में मरीजों के रक्तचाप एवं रक्त शर्करा की भी जांच की गई। साथ ही आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड से संबंधित समस्याओं का भी निराकरण किया गया। जिन लोगों के पास आयुष्मान भारत योजना का पत्र आया है, उन्हें गोल्डन कार्ड बनाने हेतु आवश्यक प्रक्रिया की गई जबकि जिनके कार्ड नहीं बने हुए हैं उनको भी कार्ड बनाने की विधि के बारे में जागरूक किया गया। शिविर में आए मरीजों की जांच नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ शम्भु सुमन ने किया। जांच टीम में नेत्र सहायक मुकेश कुमार, लैब टेक्नीशियन कंचन कुमारी, महेंद्र राम, विनोद भारती आदि ने सहयोग किया। इस मौके पर कर्मा गांव के निवासी और पर इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य व वरिष्ठ पत्रकार कमल किशोर, नारायण चिकित्सा महाविद्यालय के जनसंपर्क पदाधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह, बारूण व्यापार मंडल के अध्यक्ष मिथिलेश कुमार दीपक, विद्यालय के प्रधान शिक्षक अजय कुमार आदि उपस्थित थे।