ग्रामीण विकास सचिव सह जीविका के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी ने पंचायतों का किया भ्रमण

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। ग्रामीण विकास विभाग के सचिव-सह-बिहार जीविका के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी बाला मुरुगन डी ने शुक्रवार को औरंगाबाद प्रखंड के पड़रावां और कर्मा बसंतपुर पंचायत का भ्रमण किया।

इस दौरान उनके साथ औरंगाबाद के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल एवं उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार भी साथ रहे। ग्रामीण विकास विभाग के सचिव ने पड़रावां पंचायत में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत निर्मित सामुदायिक शौचालय का भी निरीक्षण किया तथा लाभुकों से बात की। नवनिर्मित सामुदायिक शौचालय को लाभुकों को प्रयोग हेतु उनकी उपस्थिति में सौंपा गया। इसके बाद सचिव कर्मा बसंतपुर पंचायत गए, जहां मनरेगा से निर्मित तालाब को रोशन जीविका उत्पादक समूह को सौंपा गया। रोशन उत्पादक समूह द्वारा उसमें मछली पालन किया जाएगा। रोशन समूह द्वारा ग्रामीण विकास विभाग के सचिव के हाथों से तालाब में मछली का बीज डालकर मछली पालन का शुभारंभ किया गया। तलाब के बगल में ही सचिव, जिला पदाधिकारीएवं उप विकास आयुक्त ने वृक्षारोपण किया।

इसके बाद श्री मुरुगन ने जगदीशपुर गांव में उद्भव जीविका समूह के कार्य कलाप को देखा एवं उनसे बातें की। अंत में योजना भवन में जिला स्तर के एवं प्रखंड स्तर के पदाधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक की जिसमें उन्होंने जीविका, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण तथा लोहिया स्वच्छ बिहार योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में निम्न निर्देश दिए गए :-स्वच्छता के क्षेत्र में जिन गांवों में योग्य व्यक्तियों का शौचालय नहीं बना है उनका सर्वे तुरंत कराने, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के द्वितीय चरण सॉलि़ड लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत 30 पंचायतों का चयन शीघ्र करने, 10 प्रखंडों में दीदी की पौधशाला में जीविका दीदियों का प्रशिक्षण दिलाते हुए मांग आधारित पौधे तैयार करने, सदर अस्पताल में दीदी की रसोई का निरीक्षण किया एवं इसे विस्तारित करने का निर्देश दिया।