केंद्र सरकार के सचिव आर के खंडेलवाल ने मदनपुर मे कई योजनाओं को किया निरीक्षण,दिए आवश्यक निर्देश

मदनपुर(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। जिला पदाधिकारी सौरभ जोरवाल एवं वन प्रमंडल पदाधिकारी तेजस जयसवाल द्वारा केंद्र सरकार के सचिव आर के खंडेलवाल एवं जल संसाधन विभाग के उप निदेशक के साथ मदनपुर के विभिन्न हिस्सों में जल संचयन एवं संरक्षण के कार्यों की जानकारी प्राप्त की गई। केन्द्रीय प्रभारी पदाधिकारी आर के खंडेलवाल ने मदनपुर प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रो का कई योजनाओं का निरीक्षण किया।

स्थल निरीक्षण के क्रम में सर्वप्रथम भेलीबांध, मदनपुर में पहाड़ के निकट गारलैंड ट्रेंचिंग योजना को देखा गया।
गारलैंड ट्रेंचिंग योजना में पहाड़ की तलहटी में माला के आकार में मिट्टी और बोल्डर के माध्यम से तलहटी को घेरा जाता है जिससे बरसात में पहाड़ के नीचे आने वाले पानी को एकत्र किया जा सके। इस पानी का प्रयोग बरसात के बाद जल संचयन, सिंचाई एवं जल स्तर बढ़ाने के लिए जल संरक्षण हेतु किया जाता है। इस संरचना से एक आउटलेट भी निकाला जाता है जिससे सिंचाई के लिए पानी को निकाला जा सके।

भेलीबांध में गारलैंड ट्रेंचिग योजना जल जीवन हरियाली अंतर्गत वन विभाग के माध्यम से क्रियान्वित की गई है जिसमें उमगा पहाड़ से नीचे आने वाले पानी का संचयन किया जा रहा है। निरीक्षण के क्रम में केन्द्रीय प्रभारी सचिव पहरचापी गाँव पहुंचे जहाँ उन्होंने सरकारी विद्यालय एवं तालाब की भी जाँच की। जाँचोपरांत में उन्होंने बताया कि किसी भी हालत में सरकारी योजनाओं में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

योजनाओं को समय पर पूर्ण करें एवं गुणवत्तापूर्ण कार्य करने को कहा।उन्होंने उमगा सूर्य मंदिर तालाब के सौंदर्यीकरण के लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया।उन्होंने बताया कि इन इलाकों में सिंचाई हेतु जल की सर्वाधिक समस्या रहती है। इसलिए जल जीवन हरियाली की योजनाओं में मदनपुर को प्राथमिकता दी जाती है। योजना की राशि 61,21,948 है तथा इससे सिंचित क्षेत्र 20 से 25 हेक्टेयर लक्षित किया गया है। संरचना की क्षमता 18000 घन मीटर पानी की है तथा बांध की ऊंचाई 4 मीटर रखी गई है। इस प्रकार की अन्य योजनाएं भी क्षेत्र में बनाई जाएंगी ताकि मदनपुर क्षेत्र की सिंचाई के पानी की समस्या को कम किया जा सके।इस दौरान मदनपुर बीडीओ कुमुद रंजन, मनरेगा पीओ कुमारी सरस्वती, वन विभाग फोरेस्टर बैजनाथ सिंह एवं अन्य लोग थे।