पोषण अभियान के तहत में रेसिपी व स्वस्थ बालक-बालिका स्पद्र्धा प्रतियोगिता संपन्न

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद जिले में देशव्यापी पोषण पखवाड़ा के तहत चल रहे पोषण अभियान में शनिवार को टाउन हॉल में जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल के देखरेख में जिला स्तरीय रेसिपी प्रतियोगिता एवं स्वस्थ बालक-बालिका स्पद्र्धा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सदर, दाउदनगर एवं हसपुरा, यूनिसेफ के जिला प्रतिनिधि, जिला समन्वयक पोषण अभियान, महिला प्रवेक्षिकायें, प्रखंड समन्वयक, प्रखण्ड परियोजना सहायक एवं 0 से 3 वर्ष के बच्चों की माताओ के साथ सेविकाएं भी उपस्थित थी। इस दौरान जिला पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी द्वारा सभी लाभार्थी माताओ द्वारा बना कर लाई गई सभी रेसिपी का स्वाद लिया गया। साथ ही सभी माताओं से रेसिपी एवं बच्चों की देखरेख(वृद्धि-निगरानी) के बारे में वार्तालाप भी की। प्रतियोगिता में जिले के सभी परियोजनाओं की भागीदारी रही जिसमे 0 से 3 वर्ष के बच्चों की माताएं अपने बच्चों के साथ एवं अपने घर से पोषण युक्त रेसिपी बना कर आई थी।

स्वस्थ्य बालक बालिका स्पद्र्धा में कुल 18 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिसमे 5 बच्चे सभी तरह से स्वस्थ पाए गए। पोषण युक्त रेसिपी प्रतियोगिता में कुल 18 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिमसें सभी की रेसिपी पोषण युक्त एवं स्वादिष्ट थी। स्वस्थ बालक बालिका स्पद्र्धा में कुटुंबा परियोजना से आये प्रतिभागी 22 माह के प्रतीक राज को अव्वल स्थान मिला। द्वितीय स्थान हसपुरा परियोजना के 9 माह के रिशु राज एवं तृतीय स्थान देव परियोजना के 1 वर्ष 2 माह के मृणाल सिंह को मिला। प्रथम 5 प्रतिभागी को जिला स्तर से पुरस्कृत किया गया। पोषण युक्त रेसिपी प्रतियोगिता में बारुण परियोजना की नीतू कुमारी को चुकुन्दर का हलवा के लिए प्रथम स्थान, औरंगाबाद सदर परियोजना के दीपिका कुमारी को अंकुरित चना एवं मूंग दाल से बनी खिचड़ी के लिए द्वितीय स्थान एवं दाउदनगर परियोजना की सविता देवी को हरा चना का हलवा के लिए तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।