फ्लाई एश का बेतरतीब परिवहन बढ़ा रहा प्रदूषण, सांस रोगों को दावत, पुलिस का अभियान नाकाफ़ी, दो पुलिस ईलाकों से गुजरने के बाद तीसरे थाने की पुलिस ने फ्लाई एश ओवरलोडेड हाईवा को पकड़ा

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के नबीनगर स्थित दो बिजली घरों से निकल रहे फ्लाई एश का ट्रांसपोर्टर्स द्वारा बेतरतीब तरीके से ढुलाई धड़ल्ले से की जा रही है। ओवरलोडिंग से हाल में बनी सड़क भी खराब हो रही है।


फैल रहा प्रदूषण,  सांस रोगों को दावत

बगैर ढ़के हुए फ्लाई एश परिवहन से वातावरण प्रदूषित हो रहा है। दिन में लोगों खासकर बाइकर्स के लिए सड़क पर चलना दूभर सा हो गया है। यात्री बसों में भी यात्रियों को सफर करने में खिड़कियां बंद करनी पड़ रही है। इलाके के लोगों में फ्लाई एश के बेतरतीब परिवहन से उड़ रही धूल और गर्द-गुबार से श्वसन रोगों के शिकार होने की संभावना को बल मिल रहा है।  यही हाल रहा तो इलाके में दमा, खांसी और अन्य प्रकार के श्वसन रोगियों की भी बाढ़ लग सकती है।


फ्लाई एश के ओवरलोड परिवहन को रोकने के प्रति एसडीपीओ गंभीर

हालांकि फ्लाई एश के बेतरतीब परिवहन की शिकायत को औरंगाबाद सदर के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी(एसडीपीओ) मो. अमानुल्ला खान ने बेहद गंभीरता से लिया है। उन्होने नबीनगर के दोनों बिजलीघरों से निकलने वाले रास्ते में पड़ने वाले सभी थानों की पुलिस को मामले में सख्त एक्शन की ताकिद की है। साफ तौर से कहा कि फ्लाई एश का कायदे कानून ताक पर रखकर परिवहन नही रुका तो संबंधित थानाध्यक्षों का नपना तय हैं। इस मामले में किसी तरह की कोताही को बर्दाश्त नही किया जाएगा।

पुलिस की उजागर हुई निष्क्रियता, दो पुलिस ईलाकों से पार करने के बाद नरारी खुर्द थाना की पुलिस ने फ्लाई एश से ओवरलोड हाईवा को पकड़ा

खैर एसडीपीओ के फरमान पर इलाके में पुलिस थोड़ी सी एक्शन में तो आई जरुर दिख रही है लेकिन नरारी कला खुर्द थाना की पुलिस द्वारा मंगलवार को बेनी बिगहा के पास एक फ्लाई एश से ओवरलोडेड हाईवा को जब्त किए जाने के मामले ने इसी इलाके के दो थानों की फ्लाई एश के बेतरतीब परिवहन मामले में बरती जा रही उदासीनता को उजागर कर दिया है। बताया जा रहा है कि नरारी कला खुर्द थाना की पुलिस ने जिस फ्लाई एश ओवरलोडेड हाईवा को पकड़ा है, वह बीआरबीसीएल के फ्लाई एश डंप से चली थी। सोंचने वाली बात यह है कि फ्लाई एश से ओवरलोडेड हाईवा बीआरबीसीएल   से निकल कर दो थानों-खैरा थाना और बड़ेम ओपी को पार कर गई। यदि नरारी कला खुर्द थाना की पुलिस एक्शन मोड में नही होती तो फ्लाई एश ओवरलोडेड हाईवा इस थाना को भी पार कर बारूण थाना के ईलाके में प्रवेश कर जाती। वही फ्लाई एश के बेतरतीब परिवहन के मामले में अभी  बारूण पुलिस संजीदा नही दिखती है। ऐसे में फ्लाई एश ओवरलोडेड हाईवा बारूण थाना को पार कर नेशनल हाईवे धर लेती तो पकड़ में ही नही आती। दरअसल फ्लाई एश के ओवरलोड परिवहन के मामले में यही सब हो रहा है। ऐसे में फ्लाई एश के ओवरलोडेड और बेतरतीब परिवहन को रोकने के लिए इलाके के सभी थानों की सक्रियता बेहद जरूरी है।

फ्लाई एश से ओवरलोडेड वाहन को जब्त करने के बाद आगे की कार्रवाई में जुटी पुलिस– 

फ्लाई एश से ओवरलोडेड हाईवा को नरारी कला खुर्द थाना क्षेत्र के बेनी बिगहा के पास पुलिस गश्ती के दौरान एसआई बच्चन साह एवं सशस्त्र बल द्वारा पकड़े जाने के बाद जब्त वाहन को थाना लाया गया है। साथ ही इसकी सूचना खनन विभाग को दी  गई है। मामले में जांच पड़ताल कर पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी है।