बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में बेटियों ने लहराया परचम, औरंगाबाद की रामायणी राय बनी स्टेट टॉपर, देखिये पूरी लिस्ट

पटना(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। बिहार बोर्ड मैट्रीक परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं की इंतजार की घड़िया खत्म हो गई। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी रिजल्ट जारी कर दिया। इस मौके पर बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर और शिक्षा सचिव संजय कुमार मौजूद रहे।

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा दे चुके 16 लाख से अधिक स्टूडेंट्स रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे। इनका इंतजार खत्म हो गया है। बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया है कि इस साल 12 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी पास हुए है। बता दे पिछल वर्ष 2021 की मैट्रिक परीक्षा में 16.54 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। कुल 78.17 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए थे।

वहीं शिक्षा सचिव संजय कुमार ने बिहार टॉपरो के नाम एलान किया। इस साल मैट्रिक की परीक्षा में बेटियों ने अपना परचम लहराया है। औरंगाबाद की रामायणी राय जहां पूरे बिहार में सबसे ज्यादा अंक लाकर बिहार टॉपर बनी है। वहीं द्वितिय और तृतिय स्थान पर भी छात्राएं ही शामिल है।

सेकेंड टॉपर में सयुंक्त रुप से नवादा की सानिया कुमारी और मधुबनी के विवेक ठाकुर का नाम शामिल है। वही थर्ड टॉपर औरंगाबाद की प्रज्ञा कुमारी बनी है।

गौरतलब है कि सरकार मैट्रिक स्तर पर मेधा को प्रोत्साहित करने के लिए फर्स्ट टॉपर को एक लाख रुपए, लैपटॉप और किंडल ई बुक रीडर प्रदान करेगी।

वही सेकेंड टॉपर को 75 हजार कैश, एक लैपटॉप और किंडल ई बुक रीडर दी जाएगी। अब बात थर्ड टॉपर की करते है तो सरकार उन्हें भी 50 हजार रुपए, एक लैपटॉप और किंडल ई बुक रीडर देगी। इनके अलावा 10 वीं रैंक तक आने वाले को स्टूडेंट्स को भी प्रोत्साहित किया जाएगा।