रेल पुलिस ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत निकाला फ्लैग मार्च, किया पौधारोपन 

रफीगंज(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। रफीगंज प्रखंड के कासमा रोड स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल में शनिवार को रेलवे सुरक्षा बल के बैनर तले देश की आजादी के 75 वें वर्ष आजादी के अमृत महोत्सव के तहत विविध कार्यक्रमों का आयोजन  किया गया।

इस दौरान आरपीएफ के इंस्पेक्टर वीके सिंह के नेतृत्व में स्कूल के छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों ने फ्लैग मार्च निकाला। फ्लैग मार्च के माध्यम से लोगों को आजादी के अमृत महोत्सव के प्रति जागरूक किया गया। इस दौरान बच्चों ने अमृत महोत्सव मनाएंगे, हर घर तिरंगा फहराएंगे, वीर सपूत जिंदाबाद, भारत माता की जय आदि नारे लगाएं। फ्लैग मार्च स्कूल से लेकर पचार गांव से पुनः स्कूल में आकर समाप्त हुआ।  इसके साथ ही स्कूल के खेल परिसर में फलदार पौधे लगाकर लोगों को पौधारोपन के लिए जागरूक किया गया। इसके बाद एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता प्रधानाध्यापक बीएस पांडेय ने की जबकि संचालन शिक्षक कृपाशंकर सिंह व सह संचालन फरहीना शाही और मधु आकांक्षा ने किया।

मुख्य अतिथि आरपीएफ इंस्पेक्टर वीके सिंह, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अरविंद कुमार सिंह, बिहार प्रदेश मानव अधिकार के सचिव शहजादा शाही, प्रधानाध्यापक बीएस पांडेय ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलित कर की। आगत सभी अतिथियों को अंग वस्त्र एवं गुलदस्ता देकर सम्मानित किया गया। आरपीएफ इंस्पेक्टर ने रेलवे के बारे में छात्र-छात्राओं को जागरूक करते हुए कहा कि रेल संपत्ति को नुकसान न पहुंचाएं, सतर्कता के साथ रेलवे लाइन को पार करें। किसी प्रकार की समस्या हो तो टोल फ्री नंबर 139 पर कॉल करें। प्रभारी चिकित्सक ने कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर लोगों को जागरूक किया। साथ ही मंकीपॉक्स बीमारी को लेकर लोगों को बताया। कहा कि ऐसी बीमारी अगर दिखे तो अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाकर तुरंत इलाज कराएं। शहजादा शाही ने  शिक्षा, सुरक्षा  एवं स्वास्थ्य के प्रति छात्र छात्राओं को जागरूक किया। इस मौके पर एसआई इंदल कुमार मंडल, शिक्षिका सरस्वती शाह, सोनी सिंह, शिक्षक महेंद्र सिंह, चंदन कुमार, अरविंद मिश्र, अरविंद तिवारी, राजेश पंडित, राजीव कुमार, किशलय मिश्रा, विकास कुमार सिंह, अभिषेक कुमार के साथ सैकड़ों छात्र-छात्रा मौजूद थे।