लखीमपुर में मृतकों के परिजनों से मिले राहुल–प्रियंका

लखनऊ/लखीमपुर खीरी। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी बहन एवं पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने लखीमपुर के तिकुनिया क्षेत्र में रविवार को हुई हिंसा में मारे गये किसानों के परिजनों से मिलकर उन्हें ढाढ़स बंधाया। श्री गांधी ने कहा कि उनके साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। कांग्रेस दुख की इस घड़ी में उनके साथ है और उनको हर तरह की मदद मुहैया कराएगी। इस मौके पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल‚ पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और दीपेंद्र हुड्डा भी मौजूद रहे। इस दौरान सुरक्षा के सख्त इंतजाम किये गये थे। दोनों नेता मृतक किसान लवप्रीति सिंह और नछत्तर सिंह के परिजनों से अलग–अलग मिले और उन्हें सांत्वना दी।

श्री गांधी और श्रीमती वाड्रा हिंसा के शिकार मृतक पत्रकार रमन कश्यप के परिजनों से भी मुलाकात की। सभी आज ही लखनऊ वापस आ जायेंगे। इस बीच लखीमपुर जा रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट और आचार्य प्रमोद कृष्णम को मुरादाबाद में पुलिस ने हिरासत में ले लिया। इससे पहले श्री गांधी बुधवार दोपहर पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरेजवाला‚पंजाब और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों के साथ लखीमपुर जाने के लिए लखनऊ पहुंचे थे जहां अधिकारियों ने उन्हें धारा 144 लागू होने और कानून व्यवस्था का हवाला देकर प्रभावित जिले में जाने की जिद छोड़ने का अनुरोध किया था।

काफी मान–मनौव्वल के बावजूद श्री गांधी टस से मस नहीं हुए। आखिरकार सरकार ने उनको सरकारी वाहन से लखीमपुर जाने की इजाजत दे दी। मगर पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि वह पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को सीतापुर से साथ लेकर जायेंगे और अपने ही वाहन से यात्रा करेंगे। इसके अलावा गांधी को एयरपोर्ट के दूसरे गेट से निकालने की योजना थी लेकिन उन्होंने कहा कि वह मेन गेट से ही जाएंगे। सरकार ने उनकी शर्त मानते हुये श्री गांधी एवं श्रीमती वाड्रा समेत पांच नेताओं को हिंसा प्रभावित जिला जाने की इजाजत दे दी।

किसानों के आश्रितों को 50–50 लाख देंगी पंजाब और छत्तीसगढ़ सरकारें

लखनऊ। पंजाब और छत्तीसगढ़ की सरकारों ने उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में गत रविवार को हुई हिंसा में मारे गए किसानों के परिजन को 50-50 लाख रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है। लखीमपुर खीरी जाने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ बुधवार को लखनऊ पहुंचे पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने संवाददाताओं से कहा कि जिन किसानों की हत्या की गई है‚ पंजाब सरकार उनके साथ है। हमारी सरकार लखीमपुर में शहीद हुए चार किसानों और एक पत्रकार के परिजन को 50–50 लाख रुपये देगी। चन्नी के साथ लखनऊ पहुंचे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी लखीमपुर खीरी हिंसा में मरे चार किसानों और एक पत्रकार के परिजन को 50-50 लाख रुपये की सहायता देने का ऐलान किया है।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)