औरंगाबाद में पुलिस सप्ताह आरंभ, निकली बाइक रैली

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। राज्य भर में मनाये जा रहे बिहार पुलिस सप्ताह की कड़ी में सोमवार से औरंगाबाद जिलें में भी यह सप्ताह आरंभ हो गया है।

20 से 26 फरवरी तक मनाये जा रहे पुलिस सप्ताह का उद्घाटन समारोह औरंगाबाद शहर के पुलिस लाइन में आयोजित किया गया, जहां पुलिस अधीक्षक स्वपना गौतम मेश्राम एवं एएसपी सह एसडीपीओ स्वीटी सहरावत ने संयुक्त रूप से बाइक रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए पुलिस सप्ताह पर आयोजित होनेवाले कार्यक्रमों की शुरुआत की। इस मौके पर पुलिस उपाधीक्षक नभ वैभव, पुलिस केंद्र के परिचारी प्रवर देवानंद राउत, औरंगाबाद मुफ्फसिल थानाध्यक्ष राजेश कुमार, रिसियप थानाध्यक्ष आशुतोष कुमार, एसआई नरेंद्र कुमार, सरस्वती कुमारी, जितेंद्र कुमार समेत कई पुलिस पदाधिकारी मौजूद रहे। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि बिहार पुलिस सप्ताह मनाने का मुख्य उद्देश्य पुलिस और पब्लिक के बीच बेहतर समन्वय स्थापित करना है। इस उदेश्य को लेकर औरंगाबाद ज़िले में पुलिस की कुल 40 टीमें निकली है। यह टीम करीब 1400 गांवों में जन संवाद करेंगी तथा आमजनों की समस्याओं के समाधान की दिशा में कार्य करेगी। यह टीम जन अपेक्षाओं को समझने का काम करेगी। साथ ही पब्लिक का सुझाव भी प्राप्त करेंगी। पुलिस सप्ताह के समापन पर 27 फरवरी को जनसेवा में स्वेच्छा से पुलिसकर्मी ब्लड डोनेट करेंगे, जिसे सरकारी ब्लड बैंक में जमा किया जाएगा। इसका उपयोग आम लोगों की मदद के लिए किया जा सकेगा। सप्ताह के दौरान साइबर पुलिस स्टेशन का कार्य यथा महिला हेल्प डेस्क आदि भी लगाया जाएगा, जो दो फेज में आयोजित होगा। पहले फेज में 11 थानों में एवं दूसरे फेज में 17 थानों में यह कार्यक्रम संपन्न होगा। इन कार्यक्रमों में महिलाएं भी बेझिझक अपनी समस्याओं को पुलिस के समक्ष रख सकेंगी।

वही एएसपी सह एसडीपीओ स्वीटी सहरावत ने कहा कि कानून का राज पुलिस और पब्लिक के सहयोग से ही कायम हो सकता है। इसके लिए पुलिसकर्मी अपना कार्य जनता के सेवक के रूप में करें। पुलिस बिना जनता के सहयोग के कुछ नहीं कर सकती है। जहां भी पुलिस-पब्लिक साथ साथ हैं, वहां विधि-व्यवस्था बेहतर है। पुलिस को जनता ही सूचनाएं देती है। उन्होंने कहा कि पुलिस सप्ताह को इसे ‘जन-जन की ओर बढ़ते कदम’ नाम दिया गया है। इस अभियान के तहत जन सहभागिता के लिए पुलिस की तरफ से बाइक रैलियां निकाली जाएगी और पुलिसकर्मी सीधे पब्लिक से मुखातिब होंगे। पुलिस पब्लिक की समस्याओं और सुझावों के बारे में जानेगी। कहा कि सभी पुलिसकर्मी इस अभियान में अपना योगदान देंगे और बिहार पुलिस सप्ताह को सफल बनाएंगे। यह कवायद बिहार पुलिस को और बेहतर बनाने की है।