नक्सल प्रभावित छालीदोहर के उप स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों को मिल रहा ऑनलाइन परामर्श

मदनपुर(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। मदनपुर के अति संवेदनशील व नक्सल प्रभावित निमा आंजन पंचायत के छालीदोहर स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्र में दो सप्ताह से मरीजों को ऑनलाइन परामर्श मिल रहा है।

इससे क्षेत्र के लोगो को अब आठ से दस किलोमीटर दूर प्रखंड मुख्यालय के अस्पतालों में नहीं जाना पड़ रहा है। लोगो को बड़ी राहत मिल रही है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ. सत्यनारायण प्रसाद ने बताया कि आॅनलाइन परामर्श की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मदनपुर प्रखंड के एकमात्र उप स्वास्थ्य केन्द्र छालीदोहर का चयन किया गया है, जहां सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की बीमारियों के इलाज अब मरीजों को ऑनलाइन परामर्श मिल रहा है। सब हेल्थ सेंटर छालीदोहर में कार्यरत वरीय एएनएम आभा कुमारी टैब के माध्यम से मरीजों से पीएचसी में डाॅक्टर से बीमारी संदर्भित जानकारी देती है।

डाॅक्टर मरीज से बीमारी की जानकारी लेकर सलाह के आलोक में एएनएम दवाईयां देती हैं। उन्होंने बताया कि छालीदोहर केन्द्र पर सप्ताह में तीन दिन सोमवार, वृहस्पतिवार और शनिवार को ऑनलाइन परामर्श दिया जाता है। केयर इंडिया के सीआईटी माॅनीटर रंजना मिश्रा और प्रखंड प्रबंधक धीरेन्द्र कुमार गर्ग ने बताया कि 21 फरवरी को संजीवनी मुख्यमंत्री द्वारा लांच किया गया है। केयर इंडिया के आरआईसीटी के माध्यम से टेली मेडिसीन छालीदोहर सब हेल्थ सेंटर में ऑनलाइन परामर्श दिया जा रहा है। इसके लिए लोगो को स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इस मौके पर यूनिसेफ ब्लॉक मोबिलाइजेशन कोआर्डिनेटर दीपक कुमार सिंहा मौजूद थे।