कार्यशाला में 223 महिला प्रशिक्षकों को मिला हुआ पंचायत निर्वाचन का प्रशिक्षण

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। पंचायत आम निर्वाचन-2021 की अधिसूचना जारी होने के अगले ही दिन चुकी है बुधवार को नगर भवन में कार्यशाला आयोजित कर औरंगाबाद में जिले के 223 महिला प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला में जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल में कहा कि आज के दौर में महिलाएं पुरुषों से कम नहीं है। निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य को महिलाओं ने पिछले विधानसभा चुनाव में जिस कर्मठता के साथ संपन्न कराने में अपनी भूमिका निभाई थी, वह काफी सराहनीय है। कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पंचायत चुनाव में भी महिला मतदान कर्मियों को लगाया जाना है। ऐसे में उन्हें प्रशिक्षित करने के लिए महिला प्रशिक्षकों की आवश्यकता महसूस हुई।

आपकी लगन एवं उत्सुकता देखकर हमें लगता है कि आप इस बार भी निर्वाचन कार्य को इमानदारी पूर्वक संपन्न कराएंगे। प्रशिक्षण में जो भी बातें बताई जाएगी उसे ध्यान पूर्वक सुनेंगे, समझेंगे तथा कठिनाई या आशंका हो तो उसका प्रशिक्षण कोषांग के मास्टर प्रशिक्षकों से समाधान कर लेंगे। वही उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार ने कहा कि आधी आबादी हर कार्य को अंजाम देने के लिए पुरुषों के साथ आगे आ रही है और कामयाब हो रही है। निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में आपका सहयोग पिछले विधानसभा चुनाव में जिला प्रशासन को मिला था। इस बार भी अपेक्षा करते हैं कि पूरी इमानदारी से प्रशिक्षण प्राप्त कर मतदान कर्मियों को प्रशिक्षित करने का कार्य करेंगे। आपका सहयोग अपने-अपने प्रखंड मुख्यालय के निर्वाची पदाधिकारी द्वारा भी लिया जाएगा। इसलिए प्रशिक्षण में बताये गये हर महत्वपूर्ण बिंदु को नोट करेंगे। ईवीएम मशीन तथा मतपेटिका के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। वही प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद इकबाल ने इस मौके पर मतदान कर्मियों के कार्य एवं दायित्व को विस्तार से बताया।

पंचायत चुनाव-2021

उन्होंने कहा कि मतदान दल के गठन होते ही उनका कार्य और दायित्व बढ़ जाता है, जो समाप्ति के बाद बज्रगृह में सामग्री जमा करने तक रहता है। इसलिए पूरी मतदान प्रक्रिया आपको जानना जरूरी है। साथ ही ईवीएम मशीन तथा मतपेटिका को खोलने बंद करने, सील करने, मॉक पोल करने, सभी प्रपत्रों को भरने आदि की जानकारी आपको होनी चाहिए। प्रशिक्षण कार्यक्रम में इन सभी बातों की चर्चा विस्तार से की जाएगी जिसे आप ध्यानपूर्वक सुनेंगे। इस मौके पर मुख्य मास्टर प्रशिक्षक राजकुमार प्रसाद गुप्ता ने उपस्थित महिला प्रशिक्षकों को पूरी मतदान प्रक्रिया से अवगत कराया।

उन्हें मतदान दल, योगदान करने, सामग्री प्राप्त करने एवं मिलान करने, कलस्टर सेंटर की जानकारी, मतदान केंद्र का प्रबंधन, मतदान प्रकोष्ठ, पोलिंग एजेंट की नियुक्ति, दिखावटी मतदान, वास्तविक मतदान, मतदान समाप्ति तथा इसके बाद वज्रगृह पर जमा होने वाले सभी आवश्यक सामग्रियों एवं प्रपत्रों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। साथ ही ईवीएम तथा मतपेटिका को सील करने, वास्तविक मतदान के लिए तैयार करने के बारे में भी बताया। इस अवसर पर प्रशिक्षण कोषांग के प्रशिक्षक शशिधर सिंह, सैयद दायम, महेश कुमार सिंह, अजीत कुमार ,कुंदन कुमार ठाकुर, मृत्युंजय कुमार, अंकित कुमार, अमित रंजन भास्कर, विकास पासवान, सरवन कुमार, राजीव कुमार, मनोरमा कुमारी एवं नूतन कुमारी आादि मौजूद रहे।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)