विश्व पर्यावरण दिवस पर खुटौना प्रखंड में कई जगहों पर किया वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन

मधुबनी(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। विश्व पर्यावरण के अवसर पर प्रखंड में शनिवार को कई स्थानों पर पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किए गए। सीमा से सटे लौकहा स्थित एसएसबी कैम्प में सबसे बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया गया। वहां 150 फलदार वृक्षों के पौधों समेत कुल 300 वृक्षों के पौधे लगाए गए। लगाए पौधों में आम, जामुन, कटहल, अमरूद तथा आंवला के पौधे है।

छायादार एवं औषधिय पौधों में मुख्य रूप से पीपल तथा नीम के पौधे लगाए गए। कैम्प के सहायक कमांडेंट अतुल मौर्य ने अपने हाथो से दस आम तथा दस नीम के पौधे रोपकर कार्यक्रम का सुभारंभ किया। इस अवसर पर अपने संक्षिप्त संबोधन में उन्होंने कहा की पेड़ पौधों की लगातार कराई तथा अन्य प्राकृतिक संशोधन के दौरान से पर्यावरण में असंतुलन के कारण समुद्रों में सुनामी तथा चक्रवात आ रहे है। पहाड़ों के उपर गलेशियर सुख दे है। कहा की सबसे पहले अधिक से अधिक पौधे लगाकर हरियाली को बढ़ाना होगा।

एसएसबी कैम्प के नजदीक +2 उच्च विद्यालय लौकहा के परिसर में भारतीय स्टेट बैंक द्वारा फलदार वृक्षों के पौधे लगाए गए। बैंक के फील्ड ऑफिसर प्रशांत कुमार ने अपने हाथो से पौधे लगाए।

जदयू किसान प्रकोष्ठ के उपाध्यक्ष सतेंद्र सिंह ने बताया कि प्रकृति के बचाव से ही हमारा बचाव होगा। इसलिए इस पर्यावरण दिवस पर हम कसम खाएं कि ज्यादा से ज्यादा पौधे को लगाएं ताकि हमें शुद्ध और ऑक्सीजन मिल सके और हम स्वस्थ रह सकें। प्रखंड की चतुर्भुज पिपराही पंचायत में मुखिया वीणा देवी, धनवीर कामत, हनुमान कुमार गुप्ता, नियाज़ अख्तर, संभू झा ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पौधे लगाए।