एकजुटता से ही होगी क्षत्रिय समाज के सामाजिक व राजनीति पिछड़ेपन की भरपाई : संजय सिंह

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद शहर के एक होटल के सभागार में महाराणा प्रताप कुंवर विचार मंच के तत्वावधान में क्षत्रिय समाज से जीते हुए त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों के सम्मान में एक बैठक की गई।

बैठक की अध्यक्षता खैरा बिंद पंचायत के मुखिया सुजीत कुमार सिंह ने किी जबकि संचालन जदयू के प्रखंड अध्यक्ष अजिताभ कुमार उर्फ रिंकू सिंह ने किया। बैठक को संबोधित करते हुए महाराणा प्रताप कुंवर विचार मंच के संयोजक एवं जदयू के प्रदेश प्रवक्ता विधान पार्षद संजय कुमार सिंह ने कहा कि हम त्रिस्तरीय पंचायत के जीते हुए क्षत्रिय समाज के जनप्रतिनिधियों को सम्मान करने के लिए औरंगाबाद आयें हैं। कहा कि 18 जून को पटना के बापू सभागार में पूरे प्रदेश भर से क्षत्रिय समाज के जीते हुए जनप्रतिनिधियों को सम्मान में सम्मेलन आयोजित की गई है।

उन्होंने कहा कि हमारे समाज को संगठित होने की आवश्यकता है। आज यह समाज सामाजिक एवं राजनीतिक रूप से पिछड़ रहा है जिसकी भरपाई आप सबों के एकजुटता से हो सकता है। पूरे बिहार में इस समाज के लोग आठ प्रतिशत हैं परंतु हम सभी अपने अधिकार का स्वरूप कहीं न कहीं स्थापित करने में पिछड़े हुए हैं जिससे क्षत्रिय समाज का जो अपना अधिकार है उससे पिछे रह जाते हैं। उन्होंने कहा कि आनंद मोहन जी जब केस में फंसे थें तो उस समय लालू जी की सरकार थी। आज उनके परिवार उसी पार्टी के साथ जाकर बैठ गयें हैं जिसके हम सभी घोर विबरोधी रहें हैं। आनंद मोहन की दोस्ती अपने समाज से रहती तो आज उनकों उतनी परेशानी नहीं झेलनी पड़ती। इस अवसर पर बिहार सरकार के पूर्व मंत्री जय कुमार सिंह ने कहा कि राजपूत समाज को होने वाले बिहार में जातीय जनगणना से भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। राजपूत समाज के लिए जातीय जनगणना आर्थिक रूप से भी किया जायेगा। इससे क्षत्रिय समाज के गरीब परिवार के लोगों का खास ख्याल रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि राजनीति सिर्फ अपने लिए नहीं किया जाता है बल्कि अपने समाज के जो अंतिम पंक्ति में गरीब परिवार बैठा है, उसके भलाई के लिए भी करनी है। उन्होंने कहा कि हमारा समाज एनडीए गठबंधन को 95 प्रतिशत वोट देकर सरकार बनवाती है तो उस आधार पर हमारे समाज के लोगों के लिए हिस्सेदारी भी मिलनी चाहिए। बैठक को नबीनगर के पूर्व विधायक बीरेंद्र कुमार सिंह, पूर्व विधायक बिनोद सिंह, पूर्व विधान पार्षद राणा रणधीर सिंह, जदयू जिलाध्यक्ष विश्वनाथ सिंह, ओमप्रकाश सिंह सेतु, तेजेन्द्र कुमार सिंह, मंजरी सिंह, अनिता सिंह, कमलेश कुमार सिंह, उप प्रमुख गुड्डू सिंह, ऊंकार नाथ सिंह, मुखिया विनोद सिंह, प्रफुल्ल कुमार सिंह, मुन्ना सिंह, पवन सिंह, मनोज सिंह, अनुज सिंह, मंटू सिंह, नवल सिंह, बृजमोहन सिंह, प्रिंस सिंह, जदयू नेता अभय कुमार सिंह एवं पप्पु ज्वाला सिंह ने भी संबोधित किया। धन्यवाद ज्ञापन नबीनगर के पूर्व उप प्रमुख लव कुमार सिंह ने किया।