उधर धुप खिलने पर डीएम ने दिया स्कूलों को खोलने का आदेश, इधर मौसम ने ली अंगडाई तो 8 जनवरी बन गया औरंगाबाद के लिए सर्वाधिक सर्दी भरा रहा दिन, अब स्कूली बच्चों का क्या होगा हाल जब 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ मौसम का न्यूनतम पारा

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। उधर बिहार के औरंगाबाद जिले में दो दिनों से धुप खिलने पर जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने 9 जनवरी से प्राइमरी से लेकर हायर एजुकेशन तक की पढ़ाई शुरू करने का आदेश दे दिया। इधर सर्दी के मौसम ने बड़ी अंगड़ाई ली और रविवार का दिन औरंगाबाद के लिए सर्दी के मौसम का सर्वाधिक ठंड भरा रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी 8 जनवरी का न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो चालू मौसम की सर्दी का अबतक का सबसे न्यूनतम तापमान है। ऐसे में अब सवाल उठने लगा है कि उंची कक्षाओं के स्टूड़ेट्स तो क्लास करने पहुंच जाएंगे पर प्राईमरी के बच्चों का क्या होगा? क्या उन्हे बाहर में धुप खिले रहने से क्लास रूम में सर्द भरी सर्दी का अहसास नही होगा। इस ओर शायद डीएम साहब की नजरे इनायत देर रात तक भी हो जाती तो बच्चों का भला हो जाता। अब बच्चों का भला न हो तो भी मौसम विभाग उन्हे थोड़ा सुकून दिला रहा है।

मौसम विभाग कह रहा है कि 9 से लेकर 13 जनवरी तक मौसम के तापमान में वृद्धि का अनुमान है। कृषि विज्ञान केंद्र, सिरिस के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. अनूप कुमार चौबे ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से अधिकतम तापमान में कमी आई है। दिन में धुप निकलने के कारण अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गयी है लेकिन न्यूनतम तापमान में कमी ही दर्ज की गयी है। आज का दिन सर्दी के चालू मौसम का सर्वाधिक सर्दी भरा दिन रहा और मौसम का न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया ग्या। उन्होने बताया कि मौसम के पूर्वनुमान के मुताबिक आगामी पांच दिनों- 9, 10, 11, 12 और 13 जनवरी को अधिकतम तापमान क्रमश: 19, 19.5, 19, 20.5 एवं 21 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 8, 8.5, 9, 9.5 और 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। 9 जनवरी को ऑरेंज एवं 10 जनवरी को येलो अलर्ट जारी किया गया है ।

किसानों के लिए सलाह-

कृषि मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि किसानों को सलाह दी जाती है कि वें अपने फसलों की देखरेख बराबर करते रहे। आलू के फसल की भी निगरानी अवश्य करें। साथ ही पशुओं को ठंड से बचाए एवं उन्हें शुद्ध एवं ताजा पानी ही पिलाएं।