किसानों की समस्याओं के समाधान हेतु हर सप्ताह शुक्रवार को कार्यालय में मौजूद रहेंगे अधिकारी

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। अब प्रत्येक सप्ताह के शुक्रवार को जिला, प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर कृषि कार्यालयों में किसानों की समस्याओं के समाधान होगा। इस दिन किसानों की समस्याओं के समाधान हेतु 10.30 बजे पूर्वाहन से 01.00 बजे अपराहन तक कृषि विभाग के अधिकारी अपने कार्यालय में उपस्थित रहेंगे। निर्धारित समयानुसार किसानों की समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण करेंगे।

https://liveindianews18.in/dao-departs-mobile-soil-testing-lab-van/

जिला कृषि पदाधिकारी अश्विनी कुमार ने बताया कि विभागीय निर्देश के आलोक में यह कार्य संपन्न होगा। कृषि कार्यालयों में सभी पदाधिकारियों द्वारा हेतु आगंतुक कृषकों की समस्याओं को एक पंजी में संधारित करते हुए सम्बंधित समस्या के निराकरण हेतु किये गये प्रयास एवं दिये गये सुझावों आदि को भी अंकित किया जायेगा। जिला स्तर पर किसानों की समस्या के निराकरण हेतु संयुक्त कृषि भवन, औरंगाबाद के भूतल पर अवस्थित सभाकक्ष में प्रत्येक शुक्रवार को पूर्वाहन 10.30 बजे से 01.00 बजे अपराहन तक कृषि विभाग के सभी जिलास्तरीय पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे। इस अवधि में जिले के विभिन्न प्रखंडों, पंचायतों, गांवों से आने वाले कृषक बंधु अपनी समस्या को कृषि पदाधिकारी के सामने रखेंगे एवं समस्या समाधान हेतु उन्हें जो सलाह प्रदान की जाएगी उसकी जानकारी पंजी में दर्ज की जायेगी। जिले के किसान बंधुओं की सुविधा हेतु संयुक्त कृषि भवन के मुख्य प्रवेश द्वार के बायीं तरफ स्थित केबिन कक्ष को आगंतुक कृषकों के प्रतीक्षा कक्ष हेतु तैयार किया गया है।

कृषकों के प्रति उचित सौजन्य प्रदर्शित करने हेतु प्रतीक्षा कक्ष को कुर्सी, टेबुल, पंखा, पेयजल, स्वच्छता आदि से सुसज्जित किया गया है। जिला कृषि कार्यालय में आवश्यक कार्यवश आने वाले जिले के सम्मानित किसान बंधु प्रतीक्षा कक्ष में बैठकर आराम करने के साथ ही अपने साथ लाये गये आवेदनों आदि की लिखा पढ़ी भी कर सकते है। इसी प्रकार प्रखंडों में अवस्थित ई-किसान भवनों में प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड उद्यान पदाधिकारी, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक आदि ससमय उपस्थित होकर किसानों की समस्याओं का निराकरण करेंगे तथा पंचायत स्तर पर अवस्थित कार्यालयों में कृषि समन्वयक, सहायक तकनीकी प्रबंधक, किसान सलाहकार के द्वारा प्रत्येक शुक्रवार के दिन 10.30 बजे पूर्वाहन से 1.00 बजे अपराहन तक उपस्थित रह कर किसानों की समस्या का समाधान करेंगे। आशा है कि जिले के सम्मानित किसान बंधुओं से संबंधित समस्याओं की सुनवाई हेतु की गई उपरोक्त साप्ताहिक व्यवस्था से कृषि विभाग संबंधी कृषकों की शिकायतों में अवश्य कमी आयेगी।