जाने-बिहार में पंचायत चुनाव की मतगणना में पहली बार कहां हुआ नया प्रयोग, अपनाई गई कौन सी नई टेक्निक

पंचायत चुनाव में औरंगाबाद में मतगणना में पहली बार हुआ ओसीआर सिस्टम का ट्रायल


बारूण प्रखंड के 16 पंचायतों के ग्राम पंचायत सदस्य पदों की मतगणना में प्रयोग सफल

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। बिहार पंचायत आम निर्वाचन-2021 के तीसरे चरण में औरंगाबाद जिले के बारूण प्रखंड के त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव की मतगणना में राज्य में पहली बार ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन(ओसीआर) का इस्तेमाल रविवार को किया गया।

इस तकनीक का इस्तेमाल प्रखंड के 16 ग्राम पंचायतों के पंचायत सदस्य पद की मतगणना के दौरान किया गया। पंचायत चुनाव 2021 की होने वाली मतगणना के दौरान बिहार राज्य में पहली बार औरंगाबाद जिले में बारूण प्रखंड में ग्राम पंचायत सदस्य पद के मतगणना के लिए ओसीआर तकनीक (ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन) का परिक्षण के तौर पर प्रयोग किया गया। इसके परिणाम भी सकारात्मक रहे।

औरंगाबाद के उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद इकबाल ने बताया कि इस तकनीक के तहत मतगणना के दोरान अलग-अलग काउंटिंग टेबल पर इवीएम के रिजल्ट डिस्प्ले प्लेस को फोकस कर कैमरे लगाए जाते है। ये कैमरे इवीएम के डाटा डिस्प्ले को कैद करते रहते है और सभी टेबल की डाटा को बिग स्क्रीन पर डिस्प्ले करते है। साथ ही यह सिस्टम सभी टेबल की काउंटिंग डेटा को एड कर बिग स्क्रीन पर रिजल्ट के रूप में भी डिस्प्ले करने में सक्षम है।

इसका पहली बार इस्तेमाल राज्य में पहली बार प्रायोगिक तौर पर बारूण प्रखंड के 16 पंचायतों के वार्ड सदस्य पदों के रिजल्ट में काउंटिंग के दौरान किया गया। प्रयोग सफल रहा है और इसका इस्तेमाल आगे भी किया जा सकता है। राज्य निर्वाचन आयोग ने इस कार्य के लिए अलग से टीम भेजी गई थी, जिसने अपना काम सफलतापूर्वक पूरा किया।