हरित क्रांति में सहयोग के लिए जीविका दीदियों की नर्सरी तैयार, मनरेगा को मिलेंगे 2.70 लाख पौधें

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद जिले में आगामी 15 जून से दीदी की नर्सरी के माध्यम से जिले के 10 प्रखंडों में मनरेगा को पौधे देने का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक पवन कुमार ने बताया कि जिले में करीब दो लाख 70 हजार पौधों को लगाया जाना है। इसके लिए जीविका दीदियों की नर्सरी को तैयार किया जा रहा है। ओबरा प्रखंड में वन विभाग द्वारा नर्सरी तैयार की जा रही है, जबकि बाकी 10 प्रखंडों में मनरेगा के तहत जीविका की दीदियों से तैयार किए गए पौधों को खरीदा जाएगा। इसी कड़ी में बारुण प्रखंड में घोरहा स्थित प्रियंका दीदी की नर्सरी का अवलोकन जिला परियोजना प्रबंधक पवन कुमार और मनरेगा के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी विजय कुमार ने संयुक्त रुप से किया। इस मौके पर बारुण के पीओ के साथ ही जीविका के संचार प्रबंधक राजीव रंजन, बारुण के क्षेत्रीय समन्वयक अमित कुमार एवं सीसी रश्मि कुमारी के साथ अन्य लोग मौजूद थे। गौरतलब है कि पूरे जिले में आगामी 9 अगस्त तक वृहद वृक्षारोपण अभियान चलाया जाना है।

इसकी शुरुआत 20 जून से होगी और सभी जगह बरसात की पहली फुहार के साथ ही वृक्षारोपण अभियान को गति दी जाएगी। इसके लिए सागवान, छतवन, शीशम, महोगनी, गोल्ड मोहर, अमरूद, कहवा, आंवला सहित कई तरह के हजारों पौधों को नर्सरी में तैयार किया जा रहा है। सभी प्रखंडों की नर्सरी का निरीक्षण करने की भी तैयारी है ताकि वृक्षारोपण अभियान पूरी तरह से सफल हो सके। इसके लिए मनरेगा और जीविका की टीम संयुक्त रूप से सभी जगहों का भ्रमण कर वृक्षारोपण अभियान को सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। दो लाख 70 हजार पौधे जीविका द्वारा मनरेगा को दिए जाएंगे। इससे हरित क्रांति को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही आर्थिक रूप से नर्सरी का काम करने वाली जीविका दीदियों को भी मजबूती मिलेगी।