नपं के कार्यपालक पदाधिकारी ने की भदवा पंचायत में विभिन्न विभागों व योजनाओं की जांच

रफीगंज(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। रफीगंज नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी सिंधु कमल ने भदवा पंचायत में विभिन्न विभागों एवं योजनाओं की जांच की।

उन्होने उच्च विद्यालय भदवा में विद्यालय भवन एवं शिक्षकों की उपस्थिति पंजी की जांच की।उन्होंने बताया कि उच्च विद्यालय में शिक्षकों की उपस्थिति पाई गई। 9 वीं कक्षा की क्लास दो कमरो में चल रही थी। प्लस टू विद्यालय भवन में लैब, पुस्तकालय, स्मार्ट क्लास संतोषजनक पाया गया। उन्होंने बताया कि प्रधानाध्यापक द्वारा जानकारी दी गई है कि उच्च विद्यालय का भवन जर्जर है। विद्यार्थियों की संख्या 1100 है। इसके आलोक में कमरो का अभाव है जबकि यहां भूमि पर्याप्त है। सिमरा जमशेद में आंगनवाड़ी केंद्र नहीं खुलता है तथा पोषाहार भी नहीं दिया जा रहा है। आशा बिगहा में डीलर द्वारा प्रत्येक महीने का अनाज लाभुकों को नहीं दिया जा रहा है। आवास योजना में ग्रामीणों का कहना था कि जरूरतमंद लोगों को छोड़कर जिन्हें जरूरत नहीं है, वैसे लोगों को आवास योजना का लाभ दिया गया है। इस संबंध में पदाधिकारी ने बताया कि आवास योजना से संबंधित वरीय पदाधिकारी को इस मामले में प्रतिवेदित किया जाएगा। नाली गली की स्थिति समान्यतरू ठीक रही किंतु नल जल योजना में पंचायत के लगभग आधे गांव के लोगों द्वारा असंतोष प्रकट किया गया।

स्थलीय निरीक्षण में यह पाया भी गया कि लगभग सभी वार्डों के सभी घरों में पाइप का कनेक्शन नहीं दिया गया है। नल जल योजना में बोरिंग की गहराई कम होने के कारण कई जगह नल का पानी नहीं आ रहा है। इसमें 1, 2, 3, 4, 5, 8, 10 एवं 14 वार्ड शामिल हैं। वार्ड नंबर 14 मंजखड गांव में ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि लगभग 12 लाख रुपए की निकासी पूर्व में की जा चुकी है लेकिन यहां न बोरिंग, न पाइप और न ही घरों में नल का कनेक्शन हुआ है। पूरा गांव इस योजना के लाभ से वंचित है। कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि पंचायत भवन में पूर्व से ही स्टोर पंजी में दर्ज सामानों का नये पंचायत सचिव को हस्तांतरण नहीं किया गया है। इसके कारण यह पता ही नहीं चल पा रहा है कि पूर्व में खरीद की गई सामग्री कौन-कौन है और कौन सामग्री गायब है। मनरेगा के कार्यों की भी समीक्षा की गयी जो लगभग संतोषजनक पाया गया है। पैक्स में स्टॉक एवं किसानों का भुगतान लक्ष्य के अनुरूप पाया गया। निरीक्षण के दौरान मनरेगा की कार्यक्रम पदाधिकारी शशि कुमारी, आवास सहायक राजेश कुमार, रोजगार सेवक मनौअर हुसैन, पीटी मो. हैदर, पंचायत सेवक सीताराम प्रसाद, मुखिया प्रमिला देवी, मुखिया प्रतिनिधि रामसेवक राम, आनन्द मोहन, पप्पू सिंह, उप मुखिया किरण देवी सहित अन्य लोग शामिल थे।