एनपीजीसी ने दिया महिलाओं को तीन माह का निःशुल्क सिलाई प्रशिक्षण

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। एनपीजीसी की नबीनगर परियोजना के सामुदायिक विकास कार्यक्रम के तहत महिला सिलाई प्रशिक्षण कार्थक्रम का समापन समारोह कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए संपन्न हुआ। यह सिलाई प्रशिक्षण तीन महीनों का दिया गया, जिसे देवराजे ऑर्गेनाइजेशन फॉर सोशल सर्विसेज के माध्यम से प्रशिक्षण देकर इन्हे आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सफल प्रयास किया गया है। इस सिलाई प्रशिक्षण का संचालन एनपीजीसी के स्वरा महिला संघ के सहयोग से किया गया, जिसमें आसपास के 50 ग्रामीण महिलाओं/लड़कियों को प्रशिक्षित किया गया।

कार्यक्रम के समापन के अवसर पर एनपीजीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय सिंह एवं स्वरा महिला संघ की अध्यक्षा श्रीमती अर्चना सिंह के द्वारा पुरस्कार एवं प्रोत्साहित किया गया। एनपीजीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा सभी प्रशिक्षुओं को सिलाई मशीन देने की घोषणा की गई। उन्हे स्वरोजगार की दिशा में स्वयं सहायता समूह बनाकर अर्थोंपार्जन हेतु एनपीजीसी द्वारा आवश्यक सहयोग देने की भी घोषणा की गयी।

सिलाई प्रशिक्षण समारोह के दौरान सभी प्रशिक्षुओं एवं देवराजे ऑर्गेनाइजेशन फॉर सोशल र्सर्विसेज के द्वारा एक प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया एवं सांस्कृतिक प्रस्तुति के द्वारा सभी उपस्थित गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया गया। इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी दिये गये। कार्यक्रम में एनपीजीसी के तरफ से अपर महाप्रबंधक (मानव संसाधन) समीरन सिंहा राय, अपर महाप्रबंधक(आर एंड आर) एके पासवान एवं स्वरा महिला संघ की सभी सदस्याएं उपस्थित हुई।