अब बदल चुका है बिहार पर्यटन का चेहरा, लगातार पर्यटन के लिए राज्य में आ रहे हैं पर्यटक : कुमार सर्वजीत

पटना। बिहार पर्यटन का चेहरा अब पूरी तरह बदल चुका है। न केवल बेहतर प्रचार प्रसार हो रहा है बल्कि विश्व स्तरीय आयोजन से ब्रांडिंग भी हो रही है। इससे पर्यटकों की संख्या में उल्लेखनीय बढ़ोत्तरी हुई है। आंकड़े भी बता रहे हैं कि इस वर्ष पौने छह करोड़ लोग यहां भ्रमण के लिए पहुंचे हैं। ये बातें टीटीएफ 2023 के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए बिहार सरकार के कृषि मंत्री सह पूर्व पर्यटन मंत्री कुमार सर्वजीत ने कही।

उन्होंने सचिव को संबोधित करते हुए कहा कि यहां पर जो आप लगातार परिश्रम कर रहे हैं, उसे बिहार याद रखेगा। मेरा पर्यटकों को लेकर जो अनुभव प्राप्त हैं, इसे देखते हुए मुझे मुख्यमंत्री महोदय द्वारा पर्यटन मंत्री बनाया गया था। मैं मंत्री होने के नाते आपकी तारीफ कर रहा हूं क्योंकि आपने पूरी तन्मयता से काम किया है। मैं बोधगया का रहनेवाला हूं और पर्यटक एजेंसियों के दुख दर्द से परिचित हूं। आपकी कोशिश जारी रहे और जो भी पहल की गई है, यह जारी रहेगी तो बिहार पर्यटन का चेहरा और भी निखरेगा।

बोधगया में हमलोग अपनी भाषा मे कहें तो वहां कनॉट प्लेस बना रहे हैं। जहां पूजा करने के बाद पर्यटक भ्रमण कर सकेंगे। इसके पूर्व दूसरे दिन के कार्यक्रम के दौरान विभिन्न राज्यों के पर्यटक सूचना केंद्र के साथ स्टॉल का कृषि मंत्री ने पर्यटन विभाग के सचिव अभय कुमार सिंह के साथ निरीक्षण किया और आयोजन की सराहना की। कार्यक्रम के समापन समारोह में अवार्ड प्राप्त करने वालों को कृषि मंत्री ने अंगवस्त्र व प्रतिक चिह्न देकर सम्मानित किया।

TTF 2023 के अंतिम दिन संध्या में बिहार की संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पर्यटन विभाग से जुड़े लोक कलाकारों ने बिहार के लोक नृत्य को अपने प्रस्तुति के माध्यम से जीवंत किया। पर्यटन सचिव अभय कुमार सिंह ने पर्यटन विभाग के सभी पदाधिकारी और कर्मचारियों को एक बेहतर आयोजन के लिए बहुत बधाई देते हुए भविष्य में और बेहतर काम करने के लिए प्रेरित किया। वहीं धन्यवाद ज्ञापन पर्यटन निदेशक विनय कुमार राय ने किया।