नीरा उत्पादन पर सरकार फिर देने लगी जोर, प्रथम फेज में औरंगाबाद के 250 ताड़ी उत्पादक परिवारों को मिलेगा प्रशिक्षण

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के उप विकास आयुक्त मंजू प्रसाद की अध्यक्षता में ताड़ी उत्पादन एवं बिक्री के व्यवसाय में पारंपरिक रूप से जुड़े परिवारों को सतत जीविकोपार्जन योजना से संबंधित गतिविधियों यथा नीरा परियोजना एवं अन्य कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने हेतु सभी प्रखंड के वरीय पदाधिकारियों को प्रशिक्षण देने हेतु बैठक की गई।

बैठक में प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में जीविका के डीपीएम पवन कुमार ने बताया कि औरंगाबाद जिले में ताड़ी उत्पादन से जुड़े लगभग 250 परिवारों को नीरा उत्पादन करने को प्रेरित करने के लिए सभी प्रखंड के वरीय पदाधिकारियों के पर्यवेक्षण में सर्वेक्षण कराया जाना है। इसके तहत इच्छुक टॉडी टैपर्स परिवारों को नीरा उत्पादन के लिए मद्य निषेध एवं उत्पाद विभाग द्वारा लाइसेंस भी निर्गत किया जाना है।

जिले में प्रथम फेज में 250 से ज्यादा परिवारों को नीरा परियोजना से जोड़ने एवं इस हेतु अनुज्ञप्ति निर्गत करने का लक्ष्य रखा गया है। सर्वेक्षण कार्य के अनुश्रवण हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति का भी गठन किया गया है। शहरी क्षेत्र में सर्वेक्षण हेतु संबंधित नगर निकाय के कार्यपालक पदाधिकारी, जीविका के डीपीएम एवं बीपीएम को पर्यवेक्षक नामित किया गया है।

बैठक में वरीय उप समाहर्ता कृष्णा कुमार, आलोक राय, मनीष कुमार, सुजीत कुमार, मद्य निषेध एवं उत्पाद विभाग की अधीक्षक सीमा चौरसिया, जीविका के डीपीएम पवन कुमार एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।