Bihar News : नीतीश कुमार बनेंगे I N D I A के संयोजक, भारत जोड़ो यात्रा व हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा के बिहार संयोजक ने दिए संकेत

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। “इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस”(इंडिया) की मुंबई में होनेवाली बैठक के पूर्व कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा फेज-2 और हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा के बिहार संयोजक व बिहार सरकार के पूर्व मंत्री अवधेश कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एलायंस का संयोजक बनाये जाने के संकेत दिए है।

नीतीश बनेंगे इंडिया के संयोजक-

श्री सिंह ने यात्रा को लेकर शनिवार की दोपहर यहां कांग्रेस पार्टी द्वारा आयोजित प्रेसवार्ता में राजद सुप्रीमों लालू प्रसाद द्वारा नीतीश कुमार का पर कुतरने वाले बयान कि ‘इंडिया’ एलाएंस के कई संयोजक होंगे के बारे में पूछे गए सवाल पर कहा कि लालू जी हमारे सम्मानित नेता है। इंडिया गठबंधन के कई संयोजक बनाने की बात उनका सुझाव मात्र है। संयोजक चयन पर 31 अगस्त को होने वाली बैठक में चर्चा होगी। बैठक में ही तय होगा कि ‘इंडिया’ के संयोजक कौन बनेंगे। उन्होने संकेत में कहा कि नीतीश कुमार हमारे बिहार के मुख्यमंत्री है। बिहार के नेता है। इंडिया गठबंधन के नेता है और रहेंगे। आगे की लड़ाई भी नीतीश कुमार और लालू प्रसाद के नेतृत्व में ही लड़ी जाएंगी।

संकेतों को समझिए, बाकी तो मुंबई में तय होगा ही

उनके नीतीश कुमार ‘इंडिया’ गठबंधन के नेता है और रहेंगे तथा आगे की लड़ाई नीतीश-लालू के नेतृत्व में लड़ी जाएगी के कई मायने निकाले जा सकते है और इस बयान को नीतीश कुमार को ‘इंडिया’ गठबंधन का संयोजक बनाए जाने के रूप में भी लिया जा सकता है। हालांकि संयोजक कौन बनेगा, इसका पता तो 31 अगस्त को होने वाली बैठक में ही चलेगा लेकिन श्री सिंह के इस सांकेतिक बयान से राजनीतिक फिजांओं में संयोजक बनाए जाने की बात जरूर तैरने लगी है।        

        

पटना होते बुद्ध की धरती गया तक जाएगी यात्रा

इसके पूर्व यात्रा के संयोजक ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के निर्देश पर राहुल गांधी के सपनें को साकार करने के लिए भारत जोड़ी यात्रा को जन जन तक पहुंचाने के लिए यात्रा का फेज-2 हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा बिहार में मंदार पर्वत से शुरू होकर कई जिलों से होते हुए से पटना पहुंचेगी। इसके बाद पटना से यात्रा भगवान बुद्ध की धरती गया तक पहुंचेगी। यात्रा में  भारत जोडो यात्री एवं हाथ से हाथ जोड़ो यात्री भाग लेंगे।

औरंगाबाद से निकलेगी पूरक यात्रा, गया तक जाएंगी

औरंगाबाद से भी एक पूरक यात्रा निकलेगी, जिसमें हजारों कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल होंगे और गया पहुंचेंगे। कहा कि यात्रा के माध्यम से क्षेत्र की जमीनी स्थितियों को उजागर करने का कार्य किया जाएगा।     

नफरत के वातावरण में मुहब्बत का माहौल बना रहे राहुल

उन्होंने कहा कि देश में नफरत के वातावरण के बीच राहुल गांधी मुहब्बत का महौल बनाने का काम कर रहे है। राहुल गांधी के संदेश को जन जन तक पहुंचाने के लिए हम सभी कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता कृतसंकल्पित है। कहा कि वें औरंगाबाद जिला कांग्रेस कमिटी के प्रभारी और भारत जोडो यात्रा एवं हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा के बिहार संयोजक होने के नाते औरंगाबाद जिले के कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं को संदेश देने आए हैं कि बहुत जल्द ही भारत जोड़ो यात्रा पटना से चलकर बुद्ध की धरती गया जाएगी। इस यात्रा में पूरक यात्रा के साथ औरंगाबाद के भी कार्यकर्ता भारी संख्या में गया पहुंचेंगे। यात्रा में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश, दिग्विजय सिंह, बिहार कांग्रेस के प्रदेश  अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह आदि शामिल होंगे।

बिहार को अकाल क्षेत्र घोषित करे राज्य सरकार

उन्होने बिहार में सूखे की स्थिति पर चर्चा करते हुए कहा कि झारखंड एवं मध्य प्रदेश की पहाड़ी नदियों से पानी नही आने के कारण हाल के दिनों में मगध प्रमंडल में अकाल की स्थिति उत्पन्न हो गयी है। यहां के मजदूर और किसान बेरोजगार हो गए हैं। चूंकि इस मामले में भारत सरकार किसानों के प्रति उदासीन रवैया अपना रही है। इस  नाते हम बिहार सरकार से मांग करते  है कि वह किसानों को मुआवजा दे और बिहार को अकाल क्षेत्र घोषित करें। साथ ही सभी किसानों का तीन माह का बिजली बिल माफ करें क्योकि सभी किसानों के पास डीजल पंप सेट नही है और सिर्फ डीजल सब्सिडी से काम नही चलने वाला है। कहा कि उत्तर कोयल नहर परियोजना के लिए जमीन के सर्वे के काम करा को पूर्ण कराया जाय।हडियाही परियोजना और बटाने परियोजना के अधूरे कार्यों का पूरा कराया जाय। किसानो के सारे कर्ज माफ हो। सरकार किसानो को खाद, बीज एवं ऋण मुहैया कराने का कार्य करें। औरंगाबाद जिले में मेडिकल कॉलेज की स्थापना हो और देव किला को संग्रहालय बनाने का कार्य किया जाय। प्रेसवार्ता में बिहार विधानसभा में सतारूढ़ दल के मुख्य सचेतक व कुटुम्बा के कांग्रेस विधायक राजेश कुमार, यात्रा के औरंगाबाद के उप संयोजक अजय सिंह, युवा कांग्रेस नेता आशुतोष सिंह एवं धीरेंद्र सिंह  आदि दर्जनों कांग्रेस नेता मौजूद रहे।