एनएच-19 की सिक्स लेनिंग का रास्ता साफ, मार्च से एनएचएआई शुरु करेगी काम

वाराणसी-औरंगाबाद व औरंगाबाद-चोरदाहा खंड से हटाई गई 911 अतिक्रमित संरचनाएं

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-19 के वाराणसी-औरंगाबाद एवं औरंगाबाद-चोरदाहा खंड की सिक्स लेनिंग के लिए औरंगाबाद जिला प्रशासन ने पिछले 3 माह से वृहद अभियान चला कर अधिग्रहित भूमि पर अतिक्रमित संरचनाओं को हटाने का काम पूरा कर लिया है।

जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी सह वरीय उप समाहर्ता कृष्णा कुमार ने बताया कि अधिग्रहित भूमि पर अतिक्रमण के कारण एनएच-19 की सिक्स लेनिंग का काम पिछले कई वर्षों से लंबित था। उन्होने बताया कि औरंगाबाद-चोरदाहा खंड में 181 अतिक्रमित संरचनाएं थी। वही औरंगाबाद-वाराणसी खंड में 911 संरचनाएं थी जिन्हें हटाये बिना सिक्स लेनिंग का कार्य प्रारम्भ नही हो सकता था। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण(एनएचएआई) ने अतिक्रमण न हटा पाने के कारण परियोजना को समाप्त करने एवं प्रोजेक्ट को वापस लेने के लिए न्यायालय में वाद दाखिल कर रखा था। न्यायालय द्वारा 7-8 वर्षों से कार्य लंबित रहने को लेकर सरकार को निर्देश दिया कि यदि फरवरी तक संरचनाएं नही हटेंगी, तो प्रोजेक्ट को समाप्त कर दिया जाएगा। डीपीआरओ ने बताया कि औरंगाबाद जिला प्रशासन द्वारा पिछले 3 माह में वृहद अभियान चला कर सभी संरचना एवं अतिक्रमण को हटा दिया गया है। उन्होने राष्ट्रीय राजमार्ग के परियोजना निदेशक के हवाले से बताया कि औरंगाबाद-चोरदाहा खंड में अर्जनाधीन कुल 181 संरचनाओं में से 178 संरचनाएं तोड़ दी गई है तथा शेष 3 सरकारी भवन है जिसे संबंधित विभाग द्वारा स्वयं हटाने की कार्रवाई की जा रही है।

इसके अलावा औरंगाबाद-वाराणसी खंड में भी कुल 911 संरचनाओं को हटाया जाना था जिन्हें जिला प्रशासन द्वारा हटा दिया गया है। औरंगाबाद के अंचल अधिकारी द्वारा औरंगाबाद-वाराणसी खंड के तहत आने वाले सभी 377 संरचनाओं को हटा दिया गया है। वही बारुण के अंचल अधिकारी द्वारा इसी खंड के बारुण अंचल में पड़ने वाली सभी 411 संरचनाओं को भी हटा दिया गया है। साथ ही मदनपुर के अंचल अधिकारी ने मदनपुर अंचल में पड़ने वाले सभी 123 संरचनाओं को शुक्रवार को हटा दिया है। केवल कुछ सरकारी भवन बचे है, जिन्हें संबंधित विभाग द्वारा तोड़ा जा रहा है। इसके अतिरिक्त 9 अतिक्रमित संरचनाएं अगले सप्ताह हटाई जाएगी। उन्होने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा न्यायालय में जवाब दे दिया है कि तय सीमा में एनएच-19 की सिक्स लेनिंग के लिए मार्ग में आने वाली सभी बाधाएं अब समाप्त कर दी गई है और एनएचएआई द्वारा कार्य प्रारंभ किया जा सकता है। वही एनएचएआई ने कहा है कि अगले माह से सिक्स लेनिंग का कार्य प्रारंभ हो जाएगा।