वंदे भारत ट्रेन का नया अवतार, ट्रायल रन में ही बनाया रफ्तार का रिकॉर्ड

भारतीय रेलवे (Indian Railways) यात्रियों को बेहतरीन सुविधाएं देने के लिए निरंतर प्रयासरत है। वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी उपलब्ध कराने के लिए रेलवे तेजी से इंफ्रास्ट्रक्चर में बदलाव करने के साथ-साथ ट्रेनों के अपग्रेडेशन पर भी खास ध्यान दे रही है। आधुनिक सुविधाओं से लैस यात्रा का अनुभव देने के लिए रेलवे ने ‘वंदे भारत ट्रेन’ के तीसरे रेक का परीक्षण पूरा कर लिया है। इस कड़ी में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेल भवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) के तीसरे रेक का परीक्षण सफलतापूर्वक कर लिया गया है, जिसकी अधिकतम गति 180 किमी प्रति घंटा थी। नई वंदे भारत ट्रेनें अधिक गति एवं ज्‍यादा सुविधाओं के साथ यात्रा को और सुखद बनाएंगी।

नई वंदे भारत ट्रेनें बुलेट ट्रेन के 55 सेकंड की तुलना में 52 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई। ट्रेन का वजन 430 टन से 38 टन घटाकर 392 टन कर दिया गया है।

हासिल की अब तक की सर्वाधिक रफ्तार

नई वंदे भारत ट्रेनें बुलेट ट्रेन के 55 सेकंड की तुलना में 52 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई। ट्रेन का वजन 430 टन से 38 टन घटाकर 392 टन कर दिया गया है। ट्रेन की डिजाइन इस प्रकार से की गई है कि यह पटरियों पर दो फीट बाढ़ के पानी के बीच भी आसानी से दौड़ सकेगी। ‘वंदे भारत 2’ केवल 52 सेकंड में 0 से बढ़कर 100 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचने के साथ-साथ 180 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति प्राप्त करने में सक्षम रही है। पहली पीढ़ी की वंदे भारत ट्रेनें 54.6 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे तक पहुंचती थीं और इनकी अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटे थी। दरअसल, दक्षिण रेलवे ने पिछले दिनों ट्रेन के ट्रायल रन का एक वीडियो साझा किया था जिसमें 180 किमी प्रति घंटे की गति में भी ट्रेन के भीतर रखे गिलास का पानी छलका तक नहीं था। यात्रियों को बेहतरीन सुविधाएं देने के साथ उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखने के लिए इस ट्रेन को स्वदेशी टक्कर रोधी तकनीक कवच से लैस किया गया है।

आधुनिक सुविधाओं से होगी लैस

नई वंदे भारत ट्रेनों में यात्रा को आरामदायक और सुरक्षित बनाने के लिए कई अतिरिक्त सुविधाएं होंगी। यात्रियों की मांग पर वाई-फाई कंटेंट उपलब्ध होने जैसी बेहतरीन सुविधाओं से नई वंदे भारत लैस होगी, इससे यात्रियों को लम्बी यात्रा करने में आसानी होगी। इसके अलावा नई वंदे भारत में 32 इंच के एलसीडी टीवी भी होंगे जो पहले के वर्जन में 24 इंच के थे। वाई-फाई के साथ कंटेंट ऑन डिमांड की सुविधा होगी। ट्रेन में तीन घंटे का बैटरी बैकअप होगा। यात्रा को और अधिक सुखद बनाने के लिए ट्रैक्शन मोटर की धूल रहित स्वच्छ वायु कूलिंग के साथ एयर कंडीशनिंग उपलब्ध होगी। हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग (एचवीएसी) से यात्रियों की सेहत बेहतर होगी और उन्हें ज्यादा आराम मिलेगा। वंदे भारत एक्सप्रेस के नए डिजाइन में वायु शुद्धिकरण के लिए रूफ माउंटेड पैकेज यूनिट में फोटो-कैटेलिटिक अल्ट्रावायलेट एयर प्यूरिफिकेशन सिस्टम लगाया गया है। केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन, चंडीगढ़ की सिफारिश के अनुसार इस सिस्टम को ट्रेन के दोनों सिरों में स्थापित किया गया है, ताकि ताजी हवा और वापस आ रही हवा के माध्यम से आने वाले कीटाणुओं, बैक्टीरिया, वायरस, इत्‍यादि से युक्त हवा को फिल्टर और साफ किया जा सके। एग्जीक्यूटिव क्लास के यात्रियों को दी जा रही साइड रिक्लाइनर सीट की सुविधा अब सभी श्रेणियों में उपलब्ध कराई जाएगी।

अक्टूबर से शुरू होगा नियमित उत्पादन

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नई वंदे भारत ट्रेनों के बारे में बात करते हुए कहा कि वंदे भारत ट्रेन के तीसरे रेक का परीक्षण पूरा हो गया है। उन्होंने बताया कि वंदे भारत ट्रेन के तीसरे रेक का नियमित उत्पादन इस साल अक्टूबर तक शुरू होने की उम्मीद है। केंद्र सरकार ने अगस्त 2023 तक देश भर में 75 वंदे भारत ट्रेन शुरू करने का लक्ष्य रखा है।

देशभर में 75 वंदे भारत ट्रेन शुरू करने का लक्ष्य

75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने अपने संबोधन वंदे भारत ट्रेन का नाम लेते हुए कहा था कि देश ने एक बहुत महत्‍वपूर्ण फैसला लिया है, जिसके तहत आजादी के अमृत महोत्‍सव के 75 सप्‍ताह में 75 वंदे भारत ट्रेनें देश के हर कोने को आपस में जोड़ेंगी। देश के अलग-अलग इलाकों से कॉनेक्टिविटी के लिए देशभर में वंदे भारत ट्रेन शुरू किया जाएगा ताकि यात्रियों को विश्व स्तर की सुविधा दी जा सकें। 75 सप्‍ताह में 75 वंदे भारत ट्रेनें चलाने की शुरुआत प्रमुख रूप से दक्षिण भारत से की जाएंगी। ये नई पीढ़ी की वंदे भारत ट्रेनें बेहतर ऊर्जा दक्षता और यात्री सवारी अनुभव प्रदान करेंगी।

2019 से सरपट दौड़ रही ‘वंदे भारत’

‘मेक इन इंडिया’ के तहत तैयार देश की पहली सेमी हाई स्पीड ‘वंदे भारत ट्रेन’ दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाई गई थी जिसका उद्घाटन 15 फरवरी 2019 को पीएम मोदी ने किया था। देश को दूसरी वंदे भारत ट्रेन का तोहफा 3 अक्टूबर 2019 को नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा के रूप में मिला। इसके साथ ही काशी विश्वनाथ और वैष्णो देवी जाने वाले तीर्थ यात्रियों की राह आसान हो गई। वर्तमान में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के दो रेक नई दिल्ली-कटरा और नई दिल्ली-वाराणसी रूट पर चल रहे हैं।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप व टेलीग्राम एप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)