एनडीआरएफ ने सीमेंट प्लांट में दी फैमिलियराइजेशन अभ्यास के माध्यम से आपदा से बचाव की जानकारी

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। आपदा प्रबंधन विभाग के सहयोग से एनडीआरएफ की 9वीं वाहिनी द्वारा औरंगाबाद जिले में नागरिको को भौगोलिक और प्राकृतिक विपदा की स्थिति से निपटने के तौर तरीको से अवगत कराने को लेकर परिचित अभ्यास आरंभ किया गया है।

इसके तहत एनडीआरएफ, बिहटा की टीम द्वारा माॅक ड्रिल का आयोजन कर लोगो को जागरुक किया जा रहा है। इसी कड़ी में बुधवार को शहर के बियाडा ग्रोथ सेंटर स्थित बिहार सीमेंट प्लांट कैम्पस में माॅक ड्रिल आयोजित किया गया। इस दौरान एनडीआरएफ की टीम ने औद्योगिक आपदा से निपटने और पूर्व तैयारी हेतु आपदा प्रबंधन योजना, संभावित हादसों के आकलन, सुरक्षा के उपाय, आग से बचाव के उपाय पर विस्तार से चर्चा की। औद्योगिक संस्थानों में अगलगी एवं अन्य घटनाओं से कैसे बचा जाए, इस पर भी चर्चा की गयी। साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य उपचार पर माॅक डिल का आयोजन भी किया गया। अभ्यास के आरंभ में सीमेंट प्लांट के यूनिट हेड सह वरीय महाप्रबंधक ज्ञानेंद्र मोहन खरे द्वारा प्लांट के अधिकारियों से सभी का परिचय कराया गया।

इसके बाद जिला सलाहकार मणिकांत ने आपदा प्रबंधन तंत्र एवं आपदा जोखिम न्यूनीकरण पर विस्तृत चर्चा की एवं आपदा आने के पूर्व क्या करे? क्या ना करे? के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में सीमेंट प्लांट के प्रबंधक विजय निशांत, एनडीआरएफ के ई. संतोष कुमार, जिला अग्नि शमन के मनोज कुमार परवाना, अग्निक कुंदन कुमार, अनुराग कुमार के अलावा प्लांट के दर्जनों अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे। यह अभ्यास 18 मार्च तक जिले के विभिन्न हिस्सों में आयोजित किया जाएगा।