NCC ने आयोजित किया फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। एनसीसी की औरंगाबाद स्थित 13 बिहार बटालियन द्वारा बुधवार को फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का आयोजन किया गया।

दौड़ को बटालियन के समादेशी पदाधिकारी कर्नल विपुल वाया ने हरी झंडी दिखाकर कारगिल चौक से एनसीसी कार्यालय बाईपास चैक के लिए रवाना किया। दौड़ में कैडेटों के साथ-साथ बटालियन के समादेशी पदाधिकारी एवं समस्त सैन्य और असैन्य कर्मियों ने भी भाग लिया। कमांडिंग ऑफिसर ने बताया कि फिट इंडिया फ्रीडम रन की कल्पना पिछले साल कोविड-19 महामारी के मद्देनजर की गई थी, जब सामाजिक दूरी नई सामान्य जीवन शैली बन गई थी। पहला संस्करण 15 अगस्त से 2 अक्टूबर 2020 तक आयोजित किया गया था। इस बार इसका दूसरा चरण 13 अगस्त से 2 अक्टूबर 2021 तक आयोजित किया जाएगा। समादेशी पदाधिकारी ने बताया कि एक स्वस्थ नागरिक मजबूत देश का निर्माण कर सकता है।

अभियान का उद्देश्य लोगों को अपने दैनिक जीवन में दौड़ने और खेलकूद जैसे फिटनेस गतिविधियों को अपनाने और मोटापे आलस्य तनाव चिंता तथा अन्य बीमारियों वादी से मुक्ति पाने के लिए प्रोत्साहित करना है। अभियान के माध्यम से नागरिकों को प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट की सारी गतिविधियां को अपने जीवन में शामिल करने का संकल्प फिटनेस की डोज आधा घंटा रोज लेने का आह्वान किया गया। आने वाले दिनों में 2 अक्टूबर को बटालियन की हर कंपनी में प्रत्येक सप्ताह कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ताकि हमारे लोगों को प्रोत्साहित और प्रेरित किया जा सके। इंडिया रन 2.0 की प्रमुख गतिविधियों में शपथ लेना, राष्ट्रगान प्रस्तुत करना, फ्रीडम स्थलों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, युवा स्वयंसेवकों में भाग लेने के लिए जागरूकता पैदा करना और अपने गांव में इसी तरह के आयोजन करना शामिल है। एनसीसी पदाधिकारी एवं मीडिया प्रभारी डॉ. निरंजय ने बताया कि औरंगाबाद मुख्यालय में फिट इंडिया कार्यक्रम द्वारा लोगों में जागरूकता एवं दिलचस्पी पैदा करने तथा कराने का प्रयास किया गया।