औरंगाबाद-दाउदनगर में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन आज, तैयारी पूरी

12 बेचों के माध्यम से होगा सुलहनीय वादों का निस्तारण

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। जिला विधिक सेवा प्राधिकार, औरंगाबाद के तत्वावधान में शनिवार 12 मार्च को आयोजित होनेवाले राष्ट्रीय लोक अदालत की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है।

अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह प्राधिकार के सचिव प्रणव शंकर ने बताया कि औरंगाबाद व्यवहार न्यायालय में राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए 09 बेंचों का गठन किया गया है जिसमें वादों का त्वरित निष्पादन किया जाएगा। इसी प्रकार दाउदनगर अनुमंडलीय व्यवहार न्यायालय में 03 बेंचों का गठन किया गया है जहां पर सुलहनीय वादों के निस्तारण की कार्रवाई की जायेगी। राष्ट्रीय लोक अदालत का उद्घाटन पूर्वाह्न 10.00 बजे जिला जज मनोज कुमार तिवारी करेंगे। इसके बाद सभी गठित बेंचों के माध्यम से वादों के निस्तारण की कार्रवाई की जायेगी।

सचिव ने बताया कि जो पक्षकार न्यायालय में लम्बित सुलहनीय वादों के लिए आयेंगें उनके संबंधित वाद के निस्तारण की कार्रवाई की जायेगी। कहा कि प्राधिकार द्वारा कई मामलों में पूर्व में प्री-सीटिंग एवं प्री-काउंसिलिंग की कार्रवाई भी की गयी है, जिसका परिणाम उत्साहजनक मिलने की संभावना है। राष्ट्रीय लोक अदालत सुलहनीय वादों का निस्तारण का एक सशक्त माध्यम है। इसका फायदा अधिक से अधिक लोग बिना कोई परेशानी और खर्च के उठायें यही राष्ट्रीय लोक अदालत का उद्देश्य है।