औरंगाबाद-दाउदनगर में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 14 मई को, तैयारी पूरी, पूर्व संध्या पर डीजे ने की तैयारी की समीक्षा, जताया संतोष

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। जिला विधिक सेवा प्राधिकार, औरंगाबाद के तत्वाधान में शनिवार 14 मई को आयोजित होनेवाले राष्ट्रीय लोक अदालत की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है।

अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह प्राधिकार के सचिव प्रणव शंकर ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए व्यवहार न्यायालय, औरंगाबाद में 07 बेंचों का गठन किया गया है, जिनमें वादों का त्वरित निष्पादन किया जायेगा। इसी प्रकार अनुमंडलीय व्यवहार न्यायालय, दाउदनगर के लिए 04 बेंचों का गठन किया गया है, जहां सुलहनीय वादों के निस्तारण की कार्रवाई की जायेगी। राष्ट्रीय लोक अदालत का उद्घाटन पूर्वाह्न 10.00 बजे जिला एवं सत्र न्यायाधीश मनोज कुमार तिवारी करेंगे। उद्घाटन के बाद सभी गठित बेंचों के माध्यम से वादों के निस्तारण की कार्रवाई की जायेगी। सचिव ने बताया कि जिला जज ने राष्ट्रीय लोक अदालत की पूर्व संध्या पर समीक्षा बैठक भी की।

बैठक में सभी बेंचों के पीठासीन पदाधिकारियों को उन्होंने निर्देश दिया कि अधिक से अधिक मामलों के निस्तारण का प्रयास होना चाहिये। किसी भी वादकारी को उनके सुलहनीय वाद के निस्तारण में कोई समस्या नही, हो इस बात का ध्यान रखें। सचिव ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में वादों के अधिक से अधिक निस्तारण के लिए संबंधित न्यायालय एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा कई मामलों में पूर्व में प्री-सीटिंग एवं प्री-काउंसिलिंग की गयी है। इसका परिणाम उत्साहजनक मिलने की संभावना है। उन्होने कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालत सुलहनीय वादों के निस्तारण का एक सशक्त माध्यम है। इसका फायदा अधिक से अधिक लोग बिना कोई परेशानी और खर्च के उठायें, यही राष्ट्रीय लोक अदालत का उद्देश्य है।