औरंगाबाद-दाउदनगर में 11 दिसम्बर को लगेगी राष्ट्रीय लोक अदालत, प्री-काउंसिलिंग में हुआ 411 मामलों का निपटारा

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद और दाउदनगर की अदालत में आगामी 11 दिसंबर को लगने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत के पहले ही प्री-काउंसिलिंग में 411 मामलों का निष्पादन कर जिला विधिक सेवा प्राधिकार, औरंगाबाद ने इतिहास रचा है। यह पहला मौका है, जब लोक अदालत के आयोजन के पहले एक अच्छी संख्या में प्री-काउंसिलिंग के दौरान मामलों का सुलह समझौते के आधार पर निष्पादन किया गया है।

प्राधिकार के सचिव सह अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रणव शंकर ने बताया कि प्री-काउंसिलिंग में बैंक से संबंधित 350, आपराधिक 50, मोटर दुर्घटना वाद के 6 एवं पारिवारिक विवाद के 5 मामलों का निष्पादन किया गया है। इस बार के राष्ट्रीय लोक अदालत में पिछली बार के दो लोक अदालतों से ज्यादा मामलों के निष्पादन की उम्मीद है क्योंकि न्यायिक कार्य अब वर्चुअल मोड में नहीं बल्कि फिजिकल मोड में संपादित किये जा रहे है और राष्ट्रीय लोक अदालत भी फिजिकल मोड में ही संपन्न कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि लोक अदालत के आयोजन से बैंकों को करोड़ों का फायदा हुआ है और पिछले दो राष्ट्रीय लोक अदालतों में बैंकों से संबंधित 500 मामलों का निष्पादन किया गया है। एक बार के लोक अदालत में मोटर दुर्घटना के लंबित 10 प्रतिशत मामलों का निष्पादन हुआ है। इससे अदालतों में लंबित वादों में कमी आयी है। साथ ही मोटर दुर्घटना वादों के निष्पादन से संबंधित पक्ष को इतनी राशि मिली है कि जिससे उस परिवार का जीवन यापन सुचारू रूप से चल सके। लोक अदालत में 15 पारिवारिक मामलों का निष्पादन करते हुए 15 परिवारों को जोड़ने का काम किया गया है। यह हमारे लिए एक संख्या हो सकती है, लेकिन उन परिवारों को इससे हुए फायदे की तुलना अकल्पनीय है।

श्री शंकर ने बताया कि लोक अदालत में मामलों के निष्पादन के लिए औरंगाबाद-दाउदनगर में कुल 10 बेंच बनाये गये है। बेंच नंबर-1 में भरण पोषण वाद एवं पारिवारिक मामलों का निष्पादन किया जायेगा। इस बेंच में अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश-9 संजय कुमार झा तथा अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश-14 ब्रजेश कुमार पाठक न्यायिक सदस्य होंगे, जबकि अधिवक्ता रमेश कुमार सिंह इस बेंच को सहयोग करेंगे। बेंच नंबर-2 में मोटर दुर्घटना वादों का निष्पादन किया जायेगा। इस बेंच में अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश-12 दिनेश कुमार प्रधान तथा अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश-8 अरविंद न्यायिक सदस्य होंगे जबकि अधिवक्ता प्रमोद कुमार सिंह इस बेंच को सहयोग करेंगे। बेंच संख्या-3 में दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक के ऋण वादों का निष्पादन किया जायेगा। इस बेंच में अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी-3 सौरभ कुमार न्यायिक सदस्य होंगे, जबकि अधिवक्ता विजय कुमार बेंच को सहयोग करेंगे। बेंच संख्या 4 में दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक को छोड़कर जिले के शेष सभी बैंकों से संबंधित ऋण वादों का निष्पादन किया जायेगा। इस बेंच में अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी-2 रविंद्र कुमार न्यायिक सदस्य होंगे, जबकि अधिवक्ता अभिनंदन कुमार बेंच को सहयोग करेंगे।

बेंच संख्या-5 में मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सभी अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारियों के न्यायालय से संबंधित सुलहनीय आपराधिक वादों का निष्पादन होगा। इस बेंच में प्रभारी मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी संतोष कुमार न्यायिक सदस्य होंगे, जबकि अधिवक्ता सुजीत कुमार सिंह बेंच को सहयोग करेंगे। बेंच संख्या 6 में प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी के न्यायालय से संबंधित सुलहनीय आपराधिक वादों एवं एनआई एक्ट से संबंधित मामलों का निष्पादन किया जायेगा। इस बेंच में प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी मनोज कुमार न्यायिक सदस्य होंगे, जबकि अधिवक्ता नवीन कुमार बेंच को सहयोग करेंगे। बेंच संख्या 7 में द्वितीय श्रेणी के न्यायिक दंडाधिकारी के न्यायालय से संबंधित सुलहनीय आपराधिक वादों का निष्पादन किया जायेगा। इस बेंच में द्वितीय श्रेणी के न्यायिक दंडाधिकारी सुदीप पांडेय न्यायिक सदस्य होंगे, जबकि अधिवक्ता सतीश कुमार स्नेही बेंच को सहयोग करेंगे।

बेंच संख्या-8 में विद्युत, वन, श्रम, परिवहन, माप तौल, टेलीफोन एवं अनुमंडल पदाधिकारी के न्यायालय से संबंधित वादों के साथ ही सभी न्यायालयों के दीवानी वादों का निष्पादन किया जाएगा। इस बेंच में अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी-6 राहुल किशोर न्यायिक सदस्य होंगे, जबकि अधिवक्ता अंजनी कुमार सिंह बेंच को सहयोग करेंगे। इसी प्रकार राष्ट्रीय लोक अदालत में दाउदनगर अनुमंडलीय न्यायालय में वादों के निष्पादन के लिए दो बेंच बनाये गये है। इसमें पहले बेंच में अनुमंडलीय न्यायिक दंडाधिकारी के न्यायालय एवं प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह के न्यायालय के सभी तरह के सुलहनीय वादों का निष्पादन किया जायेगा। इस बेंच में दाउदनगर के प्रभारी अनुमंडलीय न्यायिक दंडाधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह न्यायिक सदस्य होंगे, जबकि अधिवक्ता रामदुलार मिश्रा बतौर सह सदस्य बेंच को सहयोग करेंगे। दाउदनगर के बेंच संख्या-2 में न्यायिक दंडाधिकारी एवं न्यायकर्ता दिनेश कुमार के न्यायालय के सभी तरह के सुलहनीय एवं सभी तरह के आपराधिक तथा दीवानी वादों का निष्पादन किया जायेगा। इस बेंच में प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी दिनेश कुमार न्यायिक सदस्य होंगे, जबकि अधिवक्ता चंदेश्वर प्रसाद सिन्हा बतौर सह सदस्य बेंच को सहयोग करेंगे।