औरंगाबाद में नेशनल हाईवे व रेल ट्रैक बना अग्निपथ, जमकर की आगजनी, चार स्कूल बसों को फूंका, पुलिस वाहन जलाया

  • नागरिको ने खदेड़ा तो भाग कर निजी स्कूल पर बोला हमला, जमकर की रोड़ेबाजी
  • टीचर्स को भी बेरहमी से पीटा, स्कूल प्रबंधन ने होस्टल में छिपाकर बचाई बच्चों की जान
  • जाखिम स्टेशन पर रेल ट्रैक को किया जाम, तीन घंटे तक ट्रेनों का परिचालन हुआ बाधित
  • औरंगाबाद में एनएच-19 पर जाम में फंसा मरीज को लेकर जा रहा एम्बुलेंस
  • सैकड़ो लोगो की ट्रेने छूटी, बाइकर्स की भी लाठी-डंडे से पिटाई


औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। केंद्र सरकार की सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना के विरोध में अग्निवीरों ने शुक्रवार को औरंगाबाद में नेशनल हाईवे को अग्निपथ बनाते हुए जमकर तांडव मचाया। सुबह के 7 बजते ही अग्निवीरों का अलग-अलग बड़ा समूह औरंगाबाद एवं दाउदनगर में क्रमशः नेशनल हाईवे-19, 139 और 120 पर उतर आया। वही सुबह के सात बजे से ही अग्निवीरो की एक अलग टीम पूर्व मध्य रेल के डीडीयू मंडल अंतर्गत डिहरी-गया रेलखंड पर स्थित औरंगाबाद जिले के जाखिम स्टेशन उतर आई और अप एवं डाउन दोनो रेल ट्रैक को जाम कर दिया। वही औरंगाबाद में अग्निवीरों ने नेशनल हाइवे-19 पर आतंक मचाया।

इधर दाउदनगर के अग्निवीरों की टीम ने सर्वाधिक उग्रता दिखाई। यहां के अग्निवीरों ने हिंसा का सहारा लिया। हिंसक रुख अख्तियार करते हुए दाउदनगर के अग्निवीरों ने पहले तो भखरूआं मोड़ चैराहे पर एनएच-139 और 120 को जाम किया। फिर दोनो सड़कों पर टायर जलाकर आगजनी की। आक्रोशपूर्ण प्रदर्शन शुरू किया। प्रदर्शनकारी उत्पात मचाने लगे। इस दौरान सभी हिंसा पर उतारू हो गये। बंद दुकानों के शटर पर लाठी-डंडे बरसाने लगे। तोड़फोड़ करने लगे, जिसका भखरूआं के तिवारी बिगहा के नागरिको ने भारी विरोध किया। विरोध करते हुए नागरिकों ने उपद्रवियों को खदेड़ डाला। इसी दौरान गुस्साएं उपद्रवियों ने पहले तो एनएच-120 के रास्ते दाउदनगर कोर्ट जा रही हसपुरा थाना की बोलेरो जीप को फूंक डाला। उपद्रवियों के उत्पात मचाने के दौरान संख्या बल की कमी के कारण दाउदनगर पुलिस मजबूर हो गयी।

उपद्रवी उत्पात मचाते रहे और पुलिस मूकदर्शक बनी रही। नागरिकों द्वारा खदेड़े जाने से दाउदनगर पुराना अनुमंडल कार्यलय की ओर आगे बढ़े अग्निवीरों के उपद्रवी समूह ने एनएच-120 पर खड़े एक निजी स्कूल के दो बसों को फूंक दिया। इसके बाद आगे बढ़कर निजी स्कूल पर भी हमला बोल दिया। उपद्रवी निजी स्कूल का मेन गेट तोड़कर विद्यालय के अंदर जा घुसे। स्कूल के भवनों पर रोड़ेबाजी करने लगे। रोड़ेबाजी से स्कूल भवनों की खिड़कियों के शीशे चन्न-चन्न कर उड़ने लगे। विरोध करने पर उपद्रवियों ने टीचर्स की भी बेरहमी से पिटाई की और स्कूल परिसर में खड़े दो और स्कूली बसो को आग के हवाले कर दिया। इस दौरान आतंकित बच्चों को स्कूल के टीचर्स ने होस्टल में छिपाकर उनकी जान बचायी। बाद में पुलिस के हल्का बल प्रयोग करने से उपद्रवी नियंत्रित हुए अन्यथा स्कूल परिसर में भी बहुत बड़ा हादसा हो सकता था।

स्कूल के संचालक शंभू शरण सिंह ने बताया कि काफी संख्या में उपद्रवियों की टोली सुबह 7.30 बजे विद्यालय के गेट पर पहुंची और मुख्य द्वार को पीटने लगी। जब गेट नहीं खुला तो सबने मिलकर लोहे के बड़े गेट को तोड़ दिया और जमकर पथराव करने लगे। पथराव से विद्यालय के सभी खिड़की के शीशे टूट गए। कहा कि कश्मीर के बाद पत्थरबाजी का दूसरा दृश्य आज मेरे स्कूल में दिखा। उन्होने बताया कि विद्यालय का कार्य जारी था और बच्चे अपनी कक्षाओं में अध्ययन कर रहे थे। असामाजिक तत्वों द्वारा विद्यालय परिसर में की जा रही पत्थरबाजी से बच्चे काफी भयभीत हो गए। उन्हें पीछे से सुरक्षित निकालकर हॉस्टल में शिफ्ट किया गया।

बाद में मौके पर पहुंची पुलिस हरकत में आई और विद्यालय के पास से उपद्रवियों को खदेड़ा। यहां से खदेड़े जाने के बाद उपद्रवियों ने बाजार समिति के पास स्थित अग्निशमन कार्यालय में भी तोड़फोड़ करते हुए दो दमकल गाड़ियों को क्षतिग्रस्त कर दिया। इधर औरंगाबाद में भी अग्निवीरों ने तांडव मचाया। नेशनल हाइवे-19 को जाम किया। जगह-जगह सड़क पर आगजनी की। जाम से एनएच पर वाहनो को ब्रेक लग गया। एनएच के दोनो ओर करीब पांच किलोमीटर लम्बी लाईन लग गयी। जाम में फंसे वाहनों में सवार यात्री परेशान हो उठे। सैकड़ो यात्रियों की ट्रेने छूट गयी। मरीज को लेकर वाराणसी जा रहा एक एम्बुलेंस भी महाराणा प्रताप चैक के पास जाम में फंस गया। इस दौरान उपद्रवियों ने बाइकर्स को भी निशाना बनाया और उनपर बाइक चलाते हुए डंडे बरसाये। अग्निवीरों के तांडव से आम अवाम को भारी परेशानी झेलनी पड़ी। लोग जाम में फंसे कराहते रहे।

औरंगाबाद में मरीज को लेकर जा रहा एम्बुलेंस तक जाम में फंसा। सैकड़ो लोगो की ट्रेने छूट गयी। आम अवाम को भारी परेशानी हुई। वही अग्निवीरों के समर्थन में राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता भी शहर में सड़को पर उतरे। राजद, जाप और कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। जन अधिकार युवा परिषद के जिलाध्यक्ष विजय कुमार उर्फ गोलु यादव के नेतृत्व में जाप कार्यकर्ताओं ने गांधी मैदान से रमेश चैक तक पैदल मार्च किया। रमेश चैक पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का पुतला फूंका। मार्च में जाप के प्रदेश महासचिव व जिला पार्षद ई. सुरेंद्र यादव, प्रदेश महासचिव बिजेंद्र यादव, युवा शक्ति प्रदेश महासचिव संजय यादव, युवा परिषद प्रदेश सचिव आशुतोष कुमार उर्फ साधु यादव, युवा जाप जिला महासचिव शंकर यादव, जिला उपाध्यक्ष बिट्टू कुमार, छात्र जाप के जिला प्रवक्ता रंजन कुमार, जिला सचिव भोला यादव, रामलखन यादव, सचिन यादव, अमित कुमार शर्मा, निरज कुमार शर्मा, सहेन्द्र यादव, अमित कुमार, अखिलेश सिंह भोक्ता, विनोद सिंह भोक्ता, कामोद सिंह भोक्ता, हरेंद्र यादव, प्रदीप सिंह भोक्ता, गुड्डु यादव, पवन कुशवाहा, गुड्डु कुमार, विनय यादव, रविरंजन यादव गौतम कुमार एवं सैकड़ों नेता शामिल रहे।

वही अग्निपथ योजना के विरोध में आर्मी अभ्यथियों ने जाखिम रेलवे स्टेशन पर दोनो रेल ट्रैक को जाम कर केन्द्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। लगाये। इस मौके पर आरपीएफ के इंस्पेक्टर बीके सिंह, रफीगंज के अंचलाधिकारी अवधेश कुमार सिंह, प्रखंड विकास पदाधिकारी उपेंद्र दास, रफीगंज थानाध्यक्ष राम इकबाल यादव, एसआई संजय कुमार एवं पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि श्रीकांत यादव समेत काफी संख्या में पुलिस बल की विधि व्यवस्था संघारण में तैनात रहे। अभ्यर्थियों को पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी समझाने बुझाने में लगे रहे। करीब 3 घंटे तक परिचालन बाधित रहा।प्रदर्शनकारियों का कहना था कि केंद्र सरकार ने अग्निपथ स्कीम के तहत युवाओं को भारतीय सेनाओं में मात्र 4 साल के लिए भर्ती की जो योजना बनाई है, वह युवाओ के बीच मजाक बनकर रह गया है।

प्रदर्शनकारियों ने हस्ताक्षर युक्त मांग पत्र का आवेदन उपस्थित पदाधिकारियों को सौंपा। लगभग 3 घंटे के बाद रेल परिचालन को चालू कराया गया। इस दौरान जाखिम रेलवे स्टेशन पर भभुआ गया पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस करीब 3 घंटे तक खड़ी रही। साथ ही अन्य कई गाड़ियां फेसर, बघोई, रफीगंज, इस्माइलपुर स्टेशन के बीच खड़ी रही। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि ईओडी नहीं हटाई जाएगी तब तक आंदोलन चालू रहेगा। 20 जून को भारत बंद की घोषणा को हम लोग मिलकर सफल बनाएंगे। इस मौके पर पूर्व सरपंच संदीप सिंह, राहुल ठाकुर, प्रकाश, पंकज, विपुल, नितिश, मुकेश, अनिश कुमार, रोहित कुमार, संटु, प्रकाश, सोनु, सौरभ, कौशल, रौशन, सिकेन्द्र, विकास सहित सैकड़ों लोग शामिल थे।

अग्निपथ योजना के विरोध में अभ्यर्थियों ने रफीगंज-गया पथ के सिमवां गांव के पास सड़क को जाम कर सरकार के विरोधी नारेबाजी किया। कुछ ही देर बाद अभ्यर्थियों की भीड़ रेलवे लाइन मई गुमटी पर पहुंच गई। अप एवं डाउन लाइन को जामकर आगजनी किया तथा अप लाइन में खड़ी मालगाड़ी इंजन को क्षतिग्रस्त किया। सूचना पाते ही मौके पर रेल इंस्पेक्टर बीके सिंह, पुलिस इंस्पेक्टर एमके चैधरी, बीडीओ उपेंद्र दास, सीओ अवधेश कुमार सिंह, थानाध्यक्ष राम इकबाल यादव दलबल के साथ मौके पर पहुंचकर उपद्रवियों को खदेड़ा। प्रशासन घंटों देर तक उपद्रवियों को हटाने में व्यस्त दिखा। आगजनी के कारण अप एवं डाउन लाइन का परिचालन लगभग एक घण्टे तक बाधित रहा। बीडीओ, थाना प्रभारी राम एकबाल यादव ने कहा कि अभ्यर्थी शांतिपूर्ण ढंग से आंदोलन करे। उपद्रव न करे। अन्यथा चिन्हित कर काररवाई की जायेगी। खासकर रेलवे ट्रैक जाखिम, रफीगंज, मई, अमवां, सिमवां गांव के पास 20 जून तक विशेष चैकसी बरती जायेगी।

इधर अग्निवीरों के उपद्रव पर औरंगाबाद के एसपी कांतेश कुमार मिश्रा ने कहा कि औरंगाबाद दाउदनगर तथा जाखिम सभी जगहों पर स्थिति को नियंत्रण में कर लिया गया है। पूरे घटनाक्रम की मॉनिटरिंग डीएम सौरभ जोरवाल एवं मेरे द्वारा की गयी है। दाउदनगर में एएसपी अभियान एवं एसडीओ मामले के नियंत्रित होने के बावजूद कैंप कर रहे हैं। फिलहाल स्थिति शांतिपूर्ण है। कहा कि दाउदनगर में उपद्रव के मामले में सात लोगों को गिरफ्तार किया है। मामले की दाउदनगर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयी है।