कोविड मानक का पालन करते हुए राष्ट्रीय पर्व का होगा आयोजन, 11 जनवरी से होगा परेड की टुकड़ियों का पूर्वाभ्यास

  • समारोह में शिरकत करेंगे कोरोना योद्धा, ससम्मान बैठाने की होगी अलग दीर्घा
  • प्रमंडलीय आयुक्त ने गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर की उच्चस्तरीय बैठक

पटना(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल ने 26 जनवरी को ऐतिहासिक गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस समारोह का सफल एवं सुचारु आयोजन सुनिश्चित कराने हेतु पटना के डीएम एसपी नगर आयुक्त डीडीसी सहित कई वरीय अधिकारियों के साथ बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया।

उन्होंने गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन हेतु सभी संबंधित अधिकारियों को अपने निर्धारित दायित्व को पूरी जवाबदेही के साथ ससमय पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने गांधी मैदान एवं निकटवर्ती क्षेत्रों में साफ सफाई की समुचित व्यवस्था करने , तथा बैरिकेडिंग एवं अतिथियों के बैठने की समुचित व्यवस्था सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर परेड में शामिल होने वाले टुकड़ियों का पूर्वाभ्यास 11 जनवरी से गांधी मैदान में शुरू होगा । इसके लिए संबंधित अधिकारियों को योजनाबद्ध तरीके सेआवश्यक तैयारी करने को कहा।

परेड में शामिल होने वाली दुकड़िया निम्नवत हैं
सीआरपीएफ/ एसएसबी/ आइटीबीपी/ सीआईएसफ/ जिला सशस्त्र बल/ बीएमपी/ होमगार्ड/ एनसीसी/ आर्मी/ स्काउट एंड गाइड/ फायर ब्रिगेड आदि। इसके नोडल पदाधिकारी के रूप में सार्जेंट मेजर कार्य करेंगे। परेड स्थल पर पूर्वाभ्यास के दौरान मेडिकल टीम , पेयजल, शौचालय आदि की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया। उन्होंने परेड की टुकड़ियों में शामिल व्यक्ति का कोविड टेस्ट कराने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया ।

समारोह में विधि व्यवस्था संधारित रखने एवं सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए प्रवेश द्वार पर पहचान पत्र के आधार पर इंट्री दी जाएगी। इसके लिए गांधी मैदान के परिसर में तथा प्रवेश एवं निकासी द्वार पर पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट , पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव में कोरोना योद्धाओं के अमूल्य योगदान को देखते हुए समारोह में ससम्मान बैठने हेतु उनके लिए अलग दीर्घा का निर्माण करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही समारोह में शामिल होने वाले अतिथियों के बैठने की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखने को कहा गया है।

बैठक में जिलाधिकारी पटना कुमार रवि ,नगर आयुक्त पटना हिमांशु शर्मा ,उप विकास आयुक्त रिची पांडे, ट्रेफिक एसपी पटना डी अमरकेश, नगर पुलिस अधीक्षक, आयुक्त के सचिव एस एम कैशर, सभी अपर समाहर्ता सहित कई जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।