नाबार्ड महिलाओं को स्वरोजगार जनित प्रशिक्षण दे बनाएगा आत्म स्वालंबन

  • माई पैड माई राईट्स योजना से महिलाएं होगीं स्वरोजगारी
  • नाबार्ड डीडीएम सुशील कुमार सिंह, एलडीएम उपेन्द्र कुमार चतुर्वेदी, बैंक प्रबंधक जय प्रकाश सिंह

मदनपुर(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। एक दिवसीय स्वयं सहायता समूह आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सामाजिक सुरक्षा योजनाओ की जानकारी नाबार्ड के डीडीएम ने बुधवार को महिलाओं को दी। उन्होंने कहा कि नाबार्ड मदनपुर में महिलाओं का एफपीओ का गठन कर देश में पहला स्थान दिलाने का हर संभव प्रयास करेगा।

वहीं ग्रामीण महिलाओ को स्वरोजगार जनित सिलाई कटाई,ब्यूटीशियन, माई पैड माई राईट्स के तहत लोगो को शिक्षित करने तथा लहठी जुडी, मशरुम उत्पादन, खाद्य प्रसंस्करण, जुट बैग,जैविक खाद निर्माण, जैविक सब्जियों की खेती सहित अन्य स्वरोजगार संदर्भित प्रशिक्षण देकर एक हजार से अधिक महिलाओं को रोजगार से जोड़ आर्थिक रुप आत्म निर्भर बनाने का प्रयास करेगा। जिसकी जानकारी महिलाओं को बुधवार को मदनपुर में प्रियंका स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान सभागार में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला में दी है।

स्वयं सहायता समूह की महिलाएं ने डीडीएम नाबार्ड से मांग कि यहां सिलाई कटाई का प्रशिक्षण दिया जाए।ताकि महिलाएं घरेलु रुप से स्वरोजगार कर सके।डीडीएम सुशील कुमार सिंह ने आश्वस्त कराया कि अवश्य प्रशिक्षण दिलाने के लिए नाबार्ड को प्रस्ताव जल्द ही दिया जाएगा।डीडीएम ने कहा कि प्रशिक्षण प्रियंका स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के माध्यम से ही दिलाया जाएगा।

डीडीएम ने बताया कि गाय पालन करने ,बकरी पालन और मुर्गी पालन करने पर जोर दिया है।एलडीएम उपेन्द्र कुमार चतुर्वेदी ने कहा कि केन्द्र प्रायोजित जीवन ज्योति बीमा योजना,अटल पेंशन योजना, सामाजिक सुरक्षा योजना सहित अन्य बैंकिंग योजनाओं की महिलाओं को जानकारी दी और कहा कि बैंक में बचत खाता खोलवाएं और 330 रुपए और 12 रुपए देकर बीमा कराएं और चार लाख रुपए बीमा का लाभ लें।

इस योजना के तहत सडक दुर्घटना होने पर शरीर का किसी भी अंग को क्षतिग्रस्त होने पर भी बीमा का लाभ ले सकते हैं।बैक प्रबंधक से सम्पर्क कर जल्द ही बीमा कराएं।बैंक रोजगार के लिए पुंजी देने के लिए बैठा हुआ है।बैंक से लोन लेकर कमाएं और कमाई की राशि में से बैंक का लोन भी चुकाएं। जिस व्यक्ति का जीवन ज्योति बीमा हुआ है और उसकी मौत किसी भी कारण से हुई हो तो मृतक के परिजन को 14 दिन के अन्दर दो लाख रुपए तत्काल मिल जाएगा।कार्यशाला में प्रखंड भर से समूह की प्रतिनिधि महिलाएं शामिल हुई थीं।समूह के फेडरेशन के अध्यक्ष बिमला देवी,रेणु देवी,संगीता देवी,मुनी देवी,वीणा देवी,गीता देवी,नीता सिन्हा,महजबिना खातुन,सुल्तान प्रवीन,सकिना खातुन,चिन्ता देवी,शीला देवी,सुनिता देवी,कृष्णा पासवान,रोहित कुमार ठाकुर आदि थे।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)