सांसद के प्रयास ने लाया रंग, औरंगाबाद सदर अस्पताल में जल्द शुरू होगी डायलिसिस सेवा

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के सांसद सुशील कुमार सिंह के एक और प्रयास ने रंग लाया है। अब औरंगाबाद सदर अस्पताल में जल्द ही पीपीपी मोड में डायलिसिस सेंटर की शुरुआत होगी। सांसद ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने उन्हे पत्र लिखकर इससे अवगत कराया है।

https://liveindianews18.in/kovid-19-vaccination-of-9766-health-care-workers-of-aurangabad-in-the-first-phase-from-january-16/

पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि राज्यसभा के शून्यकाल के दौरान 17 सितंबर 2020 को सांसद ने औरंगाबाद सदर अस्पताल में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस योजना के तहत डायलिसिस सेंटर खोलने की मांग की थी। पत्र में मंत्री ने कहा कि इसकी जांच कराई गई है और पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत बिहार के चिन्हित 17 स्वास्थ्य संस्थानों में डायलिसिस सेंटर शुरू कर दिया गया है। औरंगाबाद जिला के सदर अस्पताल में भी यह सुविधा शुरू की जानी है। इकाई की स्थापना और नवीनीकरण का कार्य पूर्ण होने के बाद यह सेवा शुरू कर दी जाएगी।

सांसद ने कहा कि डायलिसिस की सेवा शुरू होने से सहुलियत होगी तथा आर्थिक रूप से भी रोगियों को सहायता मिलेगी। इस सेवा के शुरू होने से किडनी रोगों से प्रभावित उन रोगियों के लिए जिन्हें डायलिसिस की आवश्यकता पड़ती है, उनके लिए बहुत बड़ी राहत की खबर है। अब सदर अस्पताल में यह सुविधा मुफ्त में मिलेगी। डायलिसिस के लिए मेडिकल कॉलेज में या शहर से दूर बड़े शहरों में जाना पड़ता है जो अब जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, जिसके एवज में बड़ी रकम भी खर्च होती है। मरीजों को डायलिसिस सेवा निःशुल्क मुहैया कराई जाएगी। शहर में डायलिसिस सुविधा बहाल होना जिले के लिए एक उपलब्धि जैसा है। जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को लगातार सुदृढ़ बनाया जा रहा है जिससे सभी लोगों को अधिक से अधिक चिकित्सीय सुविधा का लाभ मिल सके। इस दिशा में लगातार काम किए जा रहे हैं और मैं निरंतर सदर अस्पताल में सेवा को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रयासरत हुं और रहुंगा।