सांसद ने की औरंगाबाद-गया जिले में भंडारण क्षमता में वृद्धि हेतु गोदामों की संख्या बढ़ाने की मांग, लोस में उठाया सवाल

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के सांसद सुशील कुमार सिंह ने लोकसभा में गुरुवार को औरंगाबाद और गया जिले के किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान खरीदने में हो रही दिक्कत को प्रमुखता से उठाया।

कहा कि औरंगाबाद और गया जिले के किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान खरीद में दिक्कत आ रही है। इसका सबसे बड़ा कारण गोदाम की कमी है। औरंगाबाद जिले में इस वर्ष 9 लाख मीट्रिक टन धान का उत्पादन हुआ जिसमें ढाई लाख मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य रखा गया है लेकिन भंडारण की क्षमता मात्र 35 हजार टन की है। एक तो लक्ष्य ही कम है और दूसरा भंडारण क्षमता कम होने के कारण लक्ष्य के अनुरूप खरीद भी नहीं हो पाती है।

किसानों का अधिकतम धान न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद हो इसके लिए मैं भारत सरकार से आग्रह करना चाहता हूं कि केन्द्रीय भंडारण आयोग (सीडल्यूसी) द्वारा वहां धान और गेहूं के उत्पादन के अनुसार भंडारण क्षमता में वृद्धि किया जाए। भंडारण क्षमता में वृद्धि हेतु यह आवश्यक होगा कि सीडल्यूसी द्वारा किराए के दरों में वृद्धि की जाए जिससे निजी गोदामों के निर्माण को प्रोत्साहन मिल सके। इससे गया और औरंगाबाद दोनों जिलों में भंडारण क्षमता का विस्तार संभव हो सकेगा।