औरंगाबाद के सांसद ने संपूर्ण बिहार में उर्वरकों की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करने की लोकसभा में की मांग

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के सांसद सुशील कुमार सिंह ने बुधवार को लोकसभा में सवाल उठाते अपने संसदीय क्षेत्र समेत पूरे बिहार में पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध कराने की मांग की।

सांसद ने कहा कि सदन के अध्यक्ष के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि मैंने शून्यकाल के लिए सूचना तो दी थी लेकिन लॉटरी में मेरा नाम नहीं आया और आपने मुझे बोलने की अनुमति दी, इसके लिए मैं आपका आभारी हूं। विषय बहुत महत्वपूर्ण है और किसानों का है। कहा कि बिहार के मेरे संसदीय क्षेत्र औरंगाबाद के दोनों जिले गया और औरंगाबाद में रब्बी फसल की बुआई का समय है और खाद की भारी किल्लत तथा कमी है।

औरंगाबाद के सांसद ने की बिहार में उर्वरकों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने की मांग      

हम और बिहार के कई सांसदों ने रसायन मंत्री से मिलकर उनसे निवेदन भी किया। आज की सूचना है कि कुछ खाद के रैक जाने वाले हैं लेकिन अभी फिर भी कमी है और यही समय है। अभी से 10 से 15 दिन तक अगर डीएपी, एनपीके, फॉस्फेट, यूरिया खाद नहीं पहुंचता है तो फिर बुआई का समय निकल जाएगा और किसान भारी नुकसान में होंगे।

इसलिए मेरा रसायन मंत्री मनसुख भाई मंडाविया जी से अनुरोध है कि जल्द से जल्द हमारे संसदीय क्षेत्र और पूरे बिहार में जहां-जहां कमी है, लक्ष्य के अनुरूप रासायनिक उर्वरकों की उपलब्धता जल्द से जल्द एवं शीघ्र किसानों को पहुंचवाये ताकि किसानों को लाभ मिल सके। गौरतलब है सांसद ने पहले भी केन्द्रीय मंत्री के माध्यम से अपने संसदीय क्षेत्र के औरंगाबाद और गया जिले में खाद के रैक उपलब्ध करवाए है और इसका लाभ किसानों को मिला है।